उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यह है यूपी के टॉप इंस्टीट्यूशन, एक्सपर्ट्स से जानिए 12वीं के बाद कॉमर्स के स्टूडेंट्स के लिए नए विकल्प

12वीं पास होने के बाद छात्र-छात्राओं को प्रदेश में बेहतर ही शिक्षा के लिए बेहतर विकल्प की तलाश है. ETV Bharat की स्पेशल रिपोर्ट में जानिए अच्छे संस्थानों और कोर्स के बारे में.

By

Published : Jun 15, 2022, 4:53 PM IST

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी

लखनऊः उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 में करीब 22 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए है. जबकि 2 लाख सीबीएसई और आईएससी की 12वीं परीक्षा में छात्र-छात्राएं शामिल हुए. 12वीं पास होने के बाद इन छात्र-छात्राओं को प्रदेश में बेहतर ही शिक्षा के लिए बेहतर विकल्प की तलाश है. जहां, ये छात्र-छात्राएं अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे. ETV Bharat अपनी इस खास पेशकश में कुछ ऐसे संस्थानों के बारे में जानकारी लेकर आया है. जो छात्रों के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं.

खास बात यह है कि यह सभी Ministry of Education की ओर से जारी होने वाले National Institutional Ranking Framework (NIRF) में शामिल हुए हैं. इन्हें मंत्रालय की तरफ से रैंकिंग भी जारी की गई है. इस दौरान ETV Bharat की टीम ने कॉमर्स के विशेषज्ञ और करियर काउंसर डॉ. विशाल सक्सेना से भी बात की. डॉ. विशाल सक्सेना ने छात्रों के लिए इस क्षेत्र में उभरते हुए करियर के बारे में जानकारी दी है.

कैरियर काउंसलर डॉ. विशाल सक्सेना बता रहे हैे संस्थान
राज्य की टॉप यूनिवर्सिटीः एनआईआरएफ रैंकिंग के मुताबिक, बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी देश में तीसरे स्थान पर है. इसी तरह, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को इस रैंकिंग में देश में 10वां और यूपी में दूसरा स्थान मिला है. इसके अलावा, लखनऊ की सेंट्रल यूनिवर्सिटी बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय को एनआईआरएफ रैंकिंग में 65वां स्थान मिला है. यह तीनों ही केन्द्रीय विश्वविद्यालय हैं. इनमें दाखिले के लिए इस बार एनटीए की तरफ से राष्ट्रीय स्तर पर प्रवेश परीक्षा सीयूईटी-2022 का आयोजन किया जा रहा है. इसके अलावा, प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर की एमिटी यूनिवर्सिटी को रैंकिंग में 25वां और शिव नादर यूनिवर्सिटी को 56वां स्थान मिला है. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी को भले ही एनआईआरएफ रैंकिंग में शामिल नहीं किया गया हो लेकिन इसकी गिनती प्रदेश के सबसे बेहतरीन शिक्षण संस्थानों में की जाती है. यहां दाखिले के लिए छात्र-छात्राओं की लाइन लगती है. सेंट्रल यूनिवर्सिटी होने के कारण यहां भी दाखिले सीयूईटी के माध्यम से ही होंगे. लखनऊ विश्वविद्यालय की गिनती भी प्रदेश के टॉप विश्वविद्यालयो में होती है. इसमें दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. यहां लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं.

कॉमर्स के लिए नए ऑप्शनःकॉमर्स के एक्सपर्ट और कैरियर काउंसलर डॉ. विशाल सक्सेना ने बताया कि बोर्ड चाहें जो भी हो कॉमर्स के स्टूडेंट्स के लिए बी.कॉम ऑनर्स के बेहतर ऑप्शन हैं. अगर अच्छे कॉलेज से इस पाठ्यक्रम में पढ़ने का मौका मिलता है तो जरूर दाखिला लें. कॉमर्स के छात्र-छात्राओं के लिए बीबीए, बी.कॉम ऑनर्स और बी.कॉम तीन विकल्प होते हैं. आप कॉलेज में अपनी वरीयता के हिसाब से ये कोर्स चुन सकते हैं. इनमें से किसी एक कोर्स में स्नातक की डिग्री जरूर होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- दिलीप कुमार के लिए अवार्ड लेते हुए फूट-फूटकर रोईं सायरा बानो, देखें वीडियो

डॉ. विशाल सक्सेना ने बताया कि इस क्षेत्र में कोई एक प्रोफेशनल डिग्री होनी चाहिए. जिससे उनके लिए सीए एक बेहतर विकल्प हो सकता है. लॉ से जुड़ा कोई काम करने हैं तो कम्पनी सेक्रेटरी का कोर्स कर सकते हैं. कोई भी विकल्प चुनने से पहले एक बार गूगल जरूर करें और आने वाले समय में उस क्षेत्र में नौकरियों के विकल्प के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त करें. जैसे इंडिया में सीए है वैसे ही अमेरिका में एक कोर्स सीएफए है (चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट). इस समय सीएफए कोर्स की ज्यादा डिमांड है. इसे आप कर सकते हैं. इसी तरह इंग्लैंड में भी एक कोर्स है एसीसीए. इसे भी आप कर सकते हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details