उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

LDA में पेंशन पत्रावली रोकने पर बाबू निलंबित

कोरोना से लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) के इंजीनियर की मौत के बाद उनकी पत्नी पेंशन और बेटी नौकरी के लिए परेशान हैं. नौ महीने बाद भी लखनऊ विकास प्राधिकरण से कोई कार्रवाई नहीं की गई.

By

Published : Jun 1, 2021, 7:10 AM IST

लखनऊ विकास प्राधिकरण
लखनऊ विकास प्राधिकरण

लखनऊः कोरोना से एलडीए (Lucknow Development Authority) के इंजीनियर की मौत के बाद उनकी पत्नी पेंशन और बेटी नौकरी के लिए दर-दर भटक रहे हैं. करीब 9 महीने बाद भी लखनऊ विकास प्राधिकरण से कोई कार्रवाई नहीं की गई. इसकी शिकायत होने पर जांच में सामने आया है कि लेखा विभाग का बाबू बिना किसी वजह के पत्रावली रोके हुए था. सीएम के निर्देश पर एलडीए के उपाध्यक्ष ने सख्त कार्रवाई करते हुए बाबू को निलंबित कर दिया है.

जांच के बाद सच आया सामने

उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश ने बताया कि प्राधिकरण की केंद्रीयत सेवा के अवर अभियंता स्वर्गीय नरेंद्र सिंह की पारिवारिक पेंशन संबंधी पत्रावली को बिना किसी वजह के कनिष्ठ लिपिक बलवीर सिंह रोके हुए था. सारी औपचारिकता पूरी करने के बावजूद कार्रवाई नहीं हो रही थी. शिकायत होने पर उपाध्यक्ष ने जांच करायी तो सच सामने आ गया. इस मामले की जांच के लिए विशेष कार्याधिकारी राजीव कुमार को नामित किया गया है.

इसे भी पढ़ें- आज योगी के मंत्रियों से फीडबैक लेंगे बीएल संतोष, विधानसभा चुनाव की तैयार होगी रणनीति

जूनियर इंजीनियर का पिछले साल हुआ था निधन

एलडीए में जूनियर इंजीनियर के पद पर तैनात रहे नरेंद्र कुमार सिंह का कोरोना से 6 सितंबर 2020 को निधन हो गया था. एलडीए डिप्लोमा इंजीयर संघ के अध्यक्ष रहे नरेंद्र कुमार सिंह की चार बेटियां हैं. इनमें से दो की शादी हो गई है. नरेंद्र के निधन से परिवार को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है. आय का कोई साधन न होने से छोटी बेटी शैल सिंह ने एलडीए में नौकरी के लिए आवेदन किया है. बताया गया कि पिछले साल एलडीए में दस्तावेज जमा कर दिए गए. वहीं उनकी पत्नी शीला सिंह ने पेंशन के लिए सारी औपचारिकताएं पूरी कर दी थीं. लेकिन न तो बेटी को नौकरी मिली और न हीं पत्नी को पेंशन. इससे संबंधित फाइल लेखा विभाग में ही रूकी हुई थी. सचिव तक पत्रावली पहुंची ही नहीं.

13 कर्मचारियों का कोरोना से निधन

कोविड संक्रमण से एलडीए के 13 कर्मचारियों की मौत हुई है. इनमें से भी कई परिवार के लोग नौकरी और पेंशन के लिए प्राधिकरण के चक्कर लगा रहे हैं. हालांकि उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश ने बताया कि अभी तक एक ही मामले की जानकारी आई है. दोषी के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई है. एलडीए के नरेंद्र कुमार सिंह, ओम प्रकाश राय, राजेश सिंह, संतोष गुप्ता, राजेश कुमार राय, बाबूलाल जायसवाल, सत्येंद्र सिंह, इला सिंह, हेलदार, मदन, हेल्पर शरीफ अहमद, ज्ञान प्रकाश श्रीवास्तव, विमलेंद्र त्रिवेदी और श्रीराम कश्यप की कोरोना से मौत हुई है.

इसे भी पढ़ें- बाराबंकी मस्जिद प्रकरण: हाईकोर्ट ने अभियुक्तों की गिरफ्तारी पर लगाई रोक

ABOUT THE AUTHOR

...view details