उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: ट्रिपल तलाक पीड़ित महिलाओं को आयुष्मान योजना का लाभ देने की कवायद

By

Published : Nov 23, 2019, 8:52 PM IST

राजधानी में पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना के तहत ट्रिपल तलाक से पीड़ित महिलाओं को जोड़ने का प्रयास शुरू किया गया है. शासन ने योजना में शामिल करने के लिए जिले के जिलाधिकारियों को ट्रिपल तलाक से पीड़ित महिलाओं का डाटा तैयार कर भेजने के निर्देश दिए हैं.

सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल

लखनऊ: जिले में पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना के तहत ट्रिपल तलाक से पीड़ित महिलाओं को जोड़ने का प्रयास शुरू किया गया है. इसके लिए आदेश दिया गया है कि ट्रिपल तलाक से पीड़ित महिलाओं को जल्द से जल्द आयुष्मान योजना से जोड़कर उन तक लाभ पहुंचाया जाय.

ट्रिपल तलाक से पीड़ित महिलाओं को भी अब आयुष्मान और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में प्राथमिकता देते हुए शामिल किया जाएगा. सरकार ने इन्हें योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है. शासन ने योजना में शामिल करने के लिए जिले के जिलाधिकारियों को ट्रिपल तलाक से पीड़ित महिलाओं का डाटा तैयार कर भेजने के निर्देश दिए हैं.

जानकारी देते सीएमओ.

सीएमओ लखनऊ द्वारा भी शासन से मिले निर्देश पर सभी सीएचसी, पीएचसी पर आशा बहू और एनएम को अपने-अपने क्षेत्रों में ट्रिपल तलाक से पीड़ित महिलाओं का डाटा जुटाने का निर्देश दिया है. इसके तहत डाटा कलेक्ट कर सीएमओ दफ्तर पर जमा किया जाएगा. दरअसल अभी तक ऐसे कई मामले सामने आ रहे थे जहां पर आयुष्मान योजना का लाभ तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं को नहीं मिल रहा था.

अब सरकार द्वारा इससे संबंधित एक प्रयास शुरू किया जा रहा है, जिसमें तीन तलाक से पीड़ित महिलाएं जो कि आयुष्मान योजना की पात्र है. उनको चिन्हित कर आयुष्मान योजना का लाभ देने का प्रयास सरकार द्वारा किया जा रहा है.


इसे भी पढ़ें-राम मंदिर निर्माण के फैसले का मेरा हक फाउंडेशन ने किया स्वागत, भागीदारी की कही बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details