उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेश भर में सीएए के समर्थन में निकाली गई तिरंगा यात्रा, जानिए अपने शहर का हाल

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सीएए के समर्थन में तिरंगा यात्रा निकाली गई. इस रैली के माध्यम से भाजपा नेता व कार्यकर्ता लोगों को सीएए के बारे में जागरूक किए. वहीं कई जिलों में इस बीच विरोध भी होता रहा.

By

Published : Jan 12, 2020, 10:56 PM IST

etv bharat
सीएए के समर्थन में निकाली गई रैली.

लखनऊ:सीएए पर भारी विरोध के बीच अब भाजपा की अगुवाई में उत्तर प्रदेश में तिरंगा रैली निकाली गई. इसी क्रम में सीएए के समर्थन में प्रदेश भर में भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं द्वारा लोगों को जागरूक किया गया. इस रैली में हजारों लोग शामिल हुए. इस दौरान भाजपा के नेताओं ने विपक्षी पार्टियों पर जमकर निशाना साधा.

शामली में निकाली गई तिरंगा रैली.

केंद्रीय राज्यमंत्री ने तिरंगा यात्रा को दिखाई हरी झंडी
शामली जिले में नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध को शांत करने के लिए भाजपाईयों ने तिरंगा यात्रा निकालकर जागरूकता फैलाई. केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने तिरंगा यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस रैली के माध्यम से लोगों को सीएए की सच्चाई से रूबरू कराने और मुस्लिम भाईयों में बनाए गए भ्रम को दूर करने का प्रयास किया गया. केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि सरकार ने नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 लोकसभा और राज्यसभा में पास किया है. विपक्ष इस पर लोगों को भ्रमित कर रहा है. विपक्ष द्वारा देश में अराजकता फैलाई जा रही है.

बरेली में सीएए के समर्थन में रैली.

बरेली में निकाली गई जागरूकता रैली
नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर बरेली के मेथोडिस्ट इंटर कॉलेज में भाजपा ने जन जागरण सभा का आयोजन किया. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार के अलावा जिले के सभी विधायक व हजारों लोग मौजूद रहे. सभा के बाद हजारों की संख्या में पैदल मार्च निकाला गया, जो चौकी चौराहा होते हुए कलेक्ट्रेट तक पहुंचा. इस दौरान101 फुट का तिरंगा हाथों में लिए लोग बरेली में नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में सड़क पर उतरे.

ये भी पढ़ें- लखनऊ: CAA के समर्थन में प्रदेश भर में रैली, लोगों को किया गया जागरूक

बलरामपुर में जागरूकता रैली के बाद विरोध प्रदर्शन
भारतीय जनता पार्टी द्वारा नागरिकता संशोधन कानून के पक्ष में जन जागरूकता रैली निकाली गई. वहीं इसके बाद से सीएए के विरोध में नेताओं ने प्रदर्शन व रैलियां तेज कर दी. बलरामपुर जिले में नागरिकता संशोधन कानून, नागरिकता रजिस्टर व राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के विरोध में पूर्व सांसद रिजवान जहीर की बेटी और बहुजन समाज पार्टी की नेता जेबा रिजवान व उनके समर्थकों ने एक विरोध रैली निकाली. इस दौरान सैकड़ों की संख्या में शामिल हुए तमाम नौजवानों ने न केवल इस कानून का विरोध किया बल्कि मोदी सरकार और उसकी नीतियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की. इस दौरान कई बार 'हमको चाहिए आजादी' जैसे नारे भी लगे. पूरे रैली व प्रदर्शन के दौरान भारी संख्या में पुलिस बल व प्रशासन के लोग भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें-लखनऊ: प्रदेश भर में सीएए समर्थन में निकाली गईं रैली, स्कूली छात्र भी हुए शामिल

शाहजहांपुर में सीएए के बहाने विपक्ष पर हमला
कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना शाहजहांपुर पहुंचे. यहां उन्होंने सपा, बसपा और कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस दुष्प्रचार के ऊपर जिंदा हैं. कैबिनेट मंत्री ने प्रियंका गांधी पर पलटवार करते हुए कहा कि लोगों को सीएए के प्रति जागरूक किया जा रहा है. हम पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में सताए गए लोगों को सम्मान देने के लिए इस कानून को लाए हैं.

जालौन में जागरूकता रैली.

जालौन में सीएए पर शांति मार्च
नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर पूरे देश में बवाल मचा हुआ है. ऐसे में भाजपा द्वारा पूरे देश में सीएए को लेकर जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इसी के तहत उरई के सनातन धर्म इंटर कॉलेज में एक जनसभा आयोजित की गई, जिसमें यूपी सरकार के खाद्य एवं रसद राज्यमंत्री प्रवेंद्र सिंह मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत किए. इसके बाद भारतीय जनता पार्टी द्वारा पथ संचलन करके शांति मार्च निकाला गया, जो शहर के विभिन्न चौराहों से होते हुए कलेक्ट्रेट में जाकर समाप्त हुआ. इस मार्च में हजारों की संख्या में लोग एकत्रित हुए. जिन्होंने अपने हाथों में नागरिकता संशोधन अधिनियम के पक्ष में बैनर पोस्टर लिखकर आए हुए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details