उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी की आधी आबादी को मिला राशन, 14 मेडिकल कॉलेजों में बनेंगे कोरोना टेस्टिंग लैब

By

Published : Apr 7, 2020, 10:31 PM IST

कोरोना वायरस को लेकर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने प्रेस कॉफ्रेंस की. उन्होंने बताया अबतक प्रदेश की आधी आबादी को राशन वितरित किया जा चुका है.

acs home awanish awasthi
यूपी में 10 टेस्टिंग लैब सफलतापूर्वक काम कर रही हैं

लखनऊ:अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि कोविड 19 को लेकर सरकार ने 'कोविड केयर फंड' स्थापित किया है. इस फंड को जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ समाज के विभिन्न तबकों का व्यापक समर्थन मिल रहा है. कोविड केयर फंड में ऑनलाइन और चेक के माध्यम से धनराशि प्राप्त हो रही है.

राज्य में अब तक कुल 314 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें से 168 तबलीगी जमात से जुड़े हैं. सीएम योगी ने 'कोविड केयर फंड' के माध्यम से लेवल 1, 2, और 3 के हॉस्पिटल स्थापित करने, आवश्यक उपकरण, पीपीई, थर्मल एनालाइजर, वेंटीलेटर्स, एन-95 मास्क आदि सुविधाओं को बढ़ाने के निर्देश दिएं है.

कोरोना टेस्टिंग लैब

प्रदेश के 24 मेडिकल कॉलेजों में से 10 में चल रही लैब को अपग्रेड करने के साथ जिन 14 मेडिकल कॉलेजों में लैब्स नहीं हैं, वहां लैब्स की स्थापना की जाएगी. भारत सरकार के सहयोग से 10 टेस्टिंग लैब उत्तर प्रदेश में सफलतापूर्वक काम कर रही हैं. गोंडा, बरेली, मुरादाबाद, मिर्जापुर और बीएचयू में एक-एक लैब की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है. इसके अलावा वाराणसी और अलीगढ़ में भी एक-एक लैब की स्थापना की जाएगी.

इस कार्रवाई को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए प्रमुख सचिव, चिकित्सा को और मेडिकल कॉलेजों में तेजी से कार्य आगे बढ़ाने के लिए प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा को कार्रवाई करने के निर्देश सीएम योगी ने दिए हैं. सीएम योगी ने तय किया है कि प्रदेश के सभी मंडलीय मुख्यालयों के डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में कोरोना टेस्टिंग लैब्स की स्थापना की जाएगी.

यूपी की आधी आबादी को मिला राशन

अवनीश अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 2,86,55,520 राशन कार्ड के अनुसार 11,98,26,098 लोगों को अर्थात प्रदेश की आधी जनसंख्या को खाद्यान्न वितरण, मंगलवार 1 बजकर 05 मिनट तक हो चुका है. अब तक 6,67,764 मीट्रिक टन खाद्यान्न का वितरण कर दिया गया है. इसमें से 36 प्रतिशत राशन निःशुल्क वितरित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details