उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ में ऑटो से सफर करना पड़ेगा महंगा, यूनियन ने एसटीए को भेजा किराया बढ़ाने का प्रस्ताव

यूपी की राजधानी लखनऊ में अब आने वाले दिनों में यात्रियों को ऑटो से सफर करना महंगा पड़ेगा. लखनऊ ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर संघ ने राज्य परिवहन प्राधिकरण और आरटीओ को ऑटो का किराया बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है. ऑटो चालकों का मानना है कि यह किराया काफी कम है इससे ऑटो चालकों की गुजर-बसर भी नहीं हो पा रही है.

By

Published : Nov 25, 2019, 8:12 PM IST

ऑटो यूनियन ने एसटीए को भेजा किराया बढ़ाने का प्रस्ताव.

लखनऊ: लखनऊ ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर संघ ने राज्य परिवहन प्राधिकरण और आरटीओ को ऑटो का किराया बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है. अगर एसटीए की तरफ से इस प्रस्ताव पर मुहर लगती है, तो आने वाले दिनों में यात्रियों को ऑटो से सफर करना महंगा पड़ेगा. ऑटो यूनियन ने पहले 2 किलोमीटर के लिए 25 रुपये और इसके बाद प्रति किमी 10 रुपये किराया तय करने का प्रस्ताव दिया है. यूनियन का तर्क है कि 5 साल से ज्यादा का समय हो चुका है कई बार प्रस्ताव भेजा गया, लेकिन अब तक एक बार भी किराया नहीं बढ़ाया गया.

ऑटो यूनियन ने एसटीए को भेजा किराया बढ़ाने का प्रस्ताव.

ऑटो से सफर करना पड़ेगा महंगा
वर्तमान में शहर में संचालित हो रहे ऑटो रिक्शा का पहले किलोमीटर का किराया 6. 39 रुपये है तो इसके बाद हर आधा किलो मीटर का किराया 3.04 रुपये वसूल किया जा रहा है. ऑटो चालकों का मानना है कि यह किराया काफी कम है इससे ऑटो चालकों की गुजर-बसर भी नहीं हो पा रही है. हर चीज महंगी हो रही है, लेकिन किराया नहीं बढ़ाया जा रहा है. 5 साल से ज्यादा का समय हो गया है अब किराया बढ़ना ही चाहिए.

ऑटो में लगेगा फेयर मीटर
लखनऊ ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर संघ के अध्यक्ष पंकज दीक्षित का कहना है कि जो प्रस्ताव भेजा गया है, उसमें 2 किलोमीटर के लिए 25 रुपये और अगले हर आधा किलो मीटर के लिए 10 रुपये निर्धारित किया गया है. राज्य परिवहन प्राधिकरण की तरफ से मुहर लगती है तो यह ऑटो चालकों के हित में होगा. इसके अलावा उन्होंने प्रस्ताव में सभी ऑटो में फेयर मीटर लगाने के साथ ही 2 रुपये प्रति मिनट वेटिंग चार्ज को भी लागू करने की मांग की है.

रात में ऑटो बुक करने पर देना होगा 15 फीसदी नाइट चार्ज
इसके साथ ही नाइट चार्ज के रूप में किराए का 15 फीसदी अधिक किराया देने की भी मांग रखी गई है. कहने का मतलब यही है कि अगर रात में कोई यात्री 10 बजे के बाद ऑटो बुक कराता है तो 15 फीसदी नाइट चार्ज भी देने को बाध्य होगा. हालांकि इससे पहले भी कई बार लार्ट्स की तरफ से विभाग को किराया बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव भेजा गया, लेकिन विभाग ने इस पर अमल नहीं किया. अब इस बार विभाग क्या फैसला लेता है यह तो राज्य परिवहन प्राधिकरण की बैठक के बाद ही तय हो पाएगा. फिलहाल लखनऊ ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर संघ ने किराया बढ़ाने की मांग रख दी है.

पिछले 5 साल से ज्यादा समय हो गया लेकिन ऑटो का किराया नहीं बढ़ा है. वर्तमान में जो किराया है वह काफी कम है. इसी को ध्यान में रखकर एसटीए और आरटीओ को किराया बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव भेजा गया है. 2 किलोमीटर के लिए 25 रुपये और उसके बाद प्रति आधा किलोमीटर के लिए 10 रुपये. किराया बढ़ाने के साथ ही दो रुपये प्रति मिनट के लिए वेटिंग चार्ज और ऑटो में फेयर मीटर लगाने की मांग की गई है.
-पंकज दीक्षित, अध्यक्ष, लखनऊ ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर संघ

ABOUT THE AUTHOR

...view details