उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ में मास्क चेकिंग अभियान के दौरान पुलिस पर हुए हमले, फाड़ी वर्दी

राजधानी लखनऊ में मास्क चेकिंग अभियान के दौरान लगातार पुलिस पर हमला हो रहा है. हाल ही में अलीगंज, पीजीआई और कृष्णा नगर में यह घटनाएं हुई हैं. इन जगहों पर मास्क को लेकर चालान कटने पर लोग पुलिस से मारपीट करने पर उतारू हो गए और पुलिस की वर्दी तक फाड़ दी है.

By

Published : Apr 15, 2021, 6:14 PM IST

मास्क चेकिंग अभियान के दौरान पुलिस पर हुए हमले
मास्क चेकिंग अभियान के दौरान पुलिस पर हुए हमले

लखनऊ: कोरोना महामारी के बढ़ते मरीजों को देखते हुए पुलिस को सड़कों पर लोगों को मास्क न पहनने पर सख्ती करने और उनका चलान करने के निर्देश दिए गए हैं. उस पर पुलिस अपना काम कर रही है. इसको लेकर आमजन पुलिस के प्रति इतना आक्रोशित है कि वह मास्क को लेकर चालान कटने पर पुलिस से मारपीट भी करता हुआ नजर आ रहा है. ऐसी ही कई घटनाएं राजधानी लखनऊ में देखने को मिली है. हाल ही में अलीगंज, पीजीआई और कृष्णा नगर में यह घटनाएं हुई हैं. इन जगहों पर मास्क को लेकर चालान कटने पर लोग पुलिस से मारपीट करने पर उतारू हो गए और पुलिस की वर्दी तक फाड़ दी है.

ये हैं घटनाएं
पहली घटना पीजीआई थाना क्षेत्र के तेलीबाग चौकी पर की है. जहां तैनात दारोगा चंद्रकांत मिश्रा लोगों का मास्क न पहनने पर चालान कर रहे थे. यह बात लोगों को नागवार गुजर रही थी. उन्होंने चौराहे पर बिना मास्क फर्राटा भर रहे एक ई-रिक्शा चालक को टोक दिया. तभी रिक्शा चालक ने आग बबूला होकर बीच चौराहे पर एकाएक दारोगा को जोरदार थप्पड़ मार दिया. तभी पुलिस ने उसको गिरफ्तार करते हुए उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर जेल भेज दिया है.

दूसरी घटना अलीगंज थाना क्षेत्र स्थित 60 फिटा रोड पर की है. जहां पर महिला सब इंस्पेक्टर अपने हमराहियों के साथ मिलकर बिना मास्क और हेलमेट के चलने वालों का चालान कर रही थीं. तभी उन्होंने बिना मास्क और हेलमेट के एक बाइक पर तीन सवारियों को रोकते हुए उनके चालान करने की बात कही. उसी दौरान बाइक सवार ने महिला सब इंस्पेक्टर से अभद्रता करना शुरू कर दिया और उनपर हाथ उठाने की भी कोशिश की. अभद्रता के मामले में पुलिस उन बाइक सवारों को पकड़ कर थाने ले आई. जहां पर अलीगंज इंस्पेक्टर ने उनकी बाइक का 5 हजार का चालान करके छोड़ दिया.

तीसरी घटना कृष्णा नगर थाना क्षेत्र स्थित सर्राफा मार्केट के पास की है. जहां पर बुधवार की रात दारोगा आलोक श्रीवास्तव बिना मास्क वालों की चेकिंग कर रहे थे. दारोगा ने एक युवक को बिना मास्क के पकड़ लिया और उसका चालान करने लगे. इसी बीच उसके पीछे से दो महिलाएं आ गई और दारोगा से उलझ गईं. दारोगा ने जब उन महिलाओं को समझाने का प्रयास किया तो उन महिलाओं ने मारपीट करते हुए दारोगा की वर्दी तक फाड़ डाली. तभी दारोगा की सूचना पर मौके पर पहुंची महिला पुलिस दोनों महिलाओं को पकड़ कर थाने ले आई. पुलिस उन महिलाओं के साथ उस युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुए आगे की कार्रवाई करने में जुटी हुई है.

चौथी घटना हजरतगंज थाना क्षेत्र के अटल चौक चौराहे पर की है. जहां पर नाईट कर्फ्यू के दौरान दो युवक एक युवती के साथ सुनसान सड़क पर फर्राटा भर रहे थे. इसी बीच चौराहे पर तैनात पुलिसकर्मियों ने उनका बिना मास्क के चालान कर दिया. उसी दौरान उन दोनों युवकों ने पुलिस को वर्दी उतरवाने और उन पर हाथ उठाने की धमकी तक दे डाली थी. इसके बाद पुलिस दोनों को पकड़ कर थाने ले आई और उनका बीमारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए चालान कर दिया.

पुलिस से अभद्रता करने पर होगी कानूनी कार्रवाई
पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर के प्रवक्ता नितिन कुमार का कहना है कि लखनऊ की जनता एक तो लापरवाही बरत रही है. जब पुलिस उनको समझाने का प्रयास करती है तो लोग पुलिस से ही भिड़ते हुए दिख रहे हैं. उन्होंने कहा कि पुलिस लोगों की सेवा के लिए तत्पर है. उनको बीमारी से बचाने के लिए कड़ाई से पालन भी कराया जाएगा. अगर इस बीच कोई पुलिस से अभद्रता या मारपीट करता हुआ पाया जाएगा तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details