उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बिजली चोरी पकड़ने गई टीम पर हमला, जेई के सिर पर लोहे की राॅड से किया वार, लगे सात टांके

राजधानी के IIM रोड पर बुधवार सुबह बिजली चोरी पकड़ने गये चेकिंग दस्ते पर हमला बोल दिया गया. इस दौरान जूनियर इंजीनियर समेत कई कर्मचारी घायल हो गये.

By

Published : May 31, 2023, 4:53 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : बिजली विभाग के उच्चाधिकारियों ने अधीनस्थों को फरमान जारी किया कि बिजली चोरों पर शिकंजा कसा जाए. रात दिन अभियान चलाकर बिजली चोरी रोकी जाए. सीनियर अफसरों के आदेश के बाद जूनियर अधिकारी मैदान में रात दिन बिजली चोरों के खिलाफ अभियान चलाने उतर पड़े. नतीजा ये हुआ कि वे बिजली चोरों के ही शिकार होने लगे. जिन इलाकों में बिजली चोरी होती है उनमें चेकिंग अभियान चलाना बिजली विभाग के जूनियर इंजीनियरों पर भारी पड़ रहा है. बिजली चोर उन पर हमलाकर लहूलुहान कर रहे हैं. बुधवार सुबह बख्शी का तालाब उपकेंद्र के जूनियर इंजीनियर टीम के साथ अभियान चलाने गए. यहां पर लोगों ने जूनियर इंजीनियर अंकुश मिश्रा पर हमला कर दिया, जिससे उनके सिर में गंभीर चोटें आईं. सात टांके लगे. अब अस्पताल में भर्ती हैं. इससे पहले भी तमाम जूनियर इंजीनियरों पर हमले की घटनाएं हो चुकी हैं.




जेई का अस्पताल में हो रहा उपचार :बख्शी का तालाब अंतर्गत आईआईएम रोड पर बुधवार सुबह जूनियर इंजीनियर अंकुश मिश्रा टीम के साथ डिंगुरिया इलाके में बिजली चोरी पकड़ने गए. यहां पर बिजली चोरों ने लोहे की रात से चेकिंग टीम पर हमला बोल दिया. बिजली चोरों के इस हमले में जूनियर इंजीनियर अंकुश मिश्रा समेत विभाग के कई कर्मचारी चोटिल हो गए. इनमें सबसे ज्यादा चोट जूनियर इंजीनियर के सिर में लगी है. लोहे की रॉड से सिर पर लगने से उनका सिर फट गया. आनन-फानन में सहयोगी उन्हें अस्पताल ले गए. जूनियर इंजीनियर के सात टांके लगाए गए हैं और अस्पताल में इलाज चल रहा है. यह घटना सुबह सात बजे हुई है. बताया जा रहा है कि जांच के दौरान पहले गांव के लोगों ने चेकिंग टीम को घेरकर नारेबाजी शुरू की और चेकिंग अभियान चलाने पर हमले की धमकी दी. जूनियर इंजीनियर ने कहा कि ऊपर से आदेश है अभियान हरहाल में चलाया जाएगा. इसके बाद वे टीम के साथ बिजली चोरों के घर पर चेकिंग करने लगे. बताया जा रहा है कि इसी दौरान शोएब नाम के एक बिजली चोर ने जूनियर इंजीनियर अंकुश मिश्रा के सिर पर लोहे की रॉड से हमला कर दिया, जिससे उनको गंभीर चोट आईं और अब अस्पताल में इलाज चल रहा है.

जेई का हाल-चाल लेने पहुंचे एमडी

जेई का हाल-चाल लेने पहुंचे एमडी :जूनियर इंजीनियर अंकुश मिश्रा पर हुए हमले से आई गंभीर चोट के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. यह जानकारी जैसे ही मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक भवानी सिंह खंगारोत को मिली, वह सीधे जेई का हाल-चाल लेने अस्पताल पहुंचे. यहां पर उन्होंने जेई अंकुश मिश्रा से बातचीत की और भरोसा दिया कि आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.



लगातार सुरक्षा देने की हो रही है मांग :उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत परिषद जूनियर इंजीनियर संगठन की तरफ से लगातार पावर कारपोरेशन प्रबंधन से अवर अभियंताओं को चेकिंग अभियान के दौरान सिक्योरिटी उपलब्ध कराने की मांग की जा रही है. तमाम सारे पिछले हमलों की सूची बनाकर भी सौंपी गई है. अवगत कराया गया है कि अभियान के दौरान जूनियर इंजीनियरों पर जानलेवा हमले होते हैं. बिना सुरक्षा के अभियान चलाना काफी मुश्किल होता है. संगठन की कई बार मांग के बावजूद अभी तक जूनियर इंजीनियर्स को सुरक्षा देने पर कोई फैसला नहीं हो पाया है.

घायल कर्मचारी



संविदा कर्मियों ने भी उठाई मांग :जूनियर इंजीनियर पर हुए हमले के बाद तत्काल मध्यांचल के प्रबंध निदेशक भवानी सिंह खंगारोत अस्पताल में मिलने पहुंच गए. संविदा कर्मियों के संगठनों की तरफ से यह काफी अच्छा कदम बताया गया. एमडी से मांग की गई कि आरोपियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो, लेकिन यह भी कहा गया कि जब अधिकारी पर हमला हुआ तो आईएएस अधिकारी उनका हालचाल लेने पहुंच गए, लेकिन संविदा कर्मियों के हाथ कट जाते हैं, पैर कट जाते हैं, जल जाते हैं, लेकिन उनसे मिलने एमडी तो छोड़िए बिजली विभाग का कोई भी अधिकारी नहीं आता. उल्टा उनका वेतन काट लिया जाता है. इस और भी अधिकारियों को ध्यान देना चाहिए.

यह भी पढ़ें : लखनऊ में बंसल इंस्टीट्यूट के छात्र की संदिग्ध हालात में मौत, जानिए जौनपुर से कनेक्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details