उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: एआरटीओ संजीव गुप्ता ने किया आईएमसी सेंटर का औचक निरीक्षण

एआरटीओ संजीव गुप्ता ने आईएमसी सेंटर का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने यह निरीक्षण वाहनों की फिटनेस की शिकायत पर किया. उन्होंने संभागीय निरीक्षक के लिए आदेश जारी किया कि पहले सभी व्यवसायिक वाहनों की विजुअल जांच की जाए.

By

Published : Feb 10, 2020, 9:20 PM IST

etv bharat
आईएमसी सेंटर का औचक निरीक्षण.

लखनऊ:ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आरटीओ कार्यालय के इंस्पेक्शन एंड सर्टिफिकेशन सेंटर पर वाहनों की फिटनेस की शिकायत पर एआरटीओ संजीव गुप्ता ने आईएनसी का इंस्पेक्शन किया. एआरटीओ प्रवर्तन और एआरटीओ प्रशासन का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे संजीव कुमार गुप्ता वाहनों के फिटनेस में आने वाली शिकायतों पर फिटनेस सेंटर पहुंचे. उन्होंने संभागीय निरीक्षक के लिए आदेश जारी किया कि पहले सभी व्यवसायिक वाहनों की विजुअल जांच की जाए. जांच सही पाए जाने वाले वाहनों को फिटनेस सेंटर में स्थापित मशीनों पर जांच के लिए टोकन दिया जाए.

आईएमसी सेंटर का औचक निरीक्षण.
कुछ माह पहले व्यवसायिक वाहनों की जांच मैनुअल के बजाय मशीनों से शुरू की गई. इसके लिए आरटीओ कार्यालय के पास इंस्पेक्शन एंड सर्टिफिकेशन सेंटर स्थापित किया गया था. वेबसाइट वाहनों की जांच के लिए स्पेन से मशीनें लाई गईं. यह मशीनें ही वाहन स्वामियों के लिए सिरदर्द साबित हुईं.

वाहन स्वामियों को फिटनेस मिलने में दिक्कत हुई तो शिकायतें शुरू हुईं. इसके बाद अब एआरटीओ संजीव गुप्ता ने इंस्पेक्शन एंड सर्टिफिकेशन सेंटर का दौरा किया है. उन्होंने संभागीय निरीक्षक (प्राविधिक) को वाहनों की विजुअल की जांच करने और जांच के बाद टोकन देने का आदेश जारी किया. उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं विजुअली जांच में कितने वाहन मानक के अनुरूप सही पाए गए और कितने नहीं, इसका एक रजिस्टर में प्रतिदिन अंकन किया जाए.

इसे भी पढ़ें:शाहनवाज हुसैन का दावा, दिल्ली में भाजपा को मिलेंगी 48 सीटें

वाहन स्वामियों को विजुअल जांच में पाई गई कमी से अवगत कराना होगा, ताकि वाहन स्वामी अगले दिन उस कमी को ठीक कराने के बाद अपने वाहन का फिटनेस कराने के लिए इंस्पेक्शन एवं सर्टिफिकेशन सेंटर में ला सके. उन्होंने इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया. बता दें कि जबसे वाहनों की फिटनेस मशीनों से शुरू हुई है तब से 100 में से 60 वाहन फेल हो रहे थे.

एआरटीओ संजीव गुप्ता ने कहा कि आईएमसी सेंटर का औचक निरीक्षण किया. वाहनों का सही रंग-रोगन नहीं था. विजुअली वेरिफिकेशन आरआई द्वारा करने के बाद ही मशीनों पर इसकी जांच के लिए टोकन देने के लिए कहा गया. इसके लिए एक रजिस्टर भी तैयार कराने के आदेश दिए हैं. रजिस्टर पर वाहन पास होने और न होने का कारण भी दर्ज किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details