उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊः 'अपनी सेना को जानें' मेले में सैन्य हथियारों का प्रदर्शन

यूपी के राजधानी लखनऊ में भारतीय सेना की मध्य कमान ने दो दिवसीय 'अपनी सेना को जानें' मेले का आयोजन किया. इस मेले में सेना में इस्तेमाल होने वाले तमाम तरह के सैन्य हथियारों की प्रदर्शनी लगाई गयी.

By

Published : Jan 21, 2020, 3:11 PM IST

etv bharat
सैन्य हथियारों की प्रदर्शनी.

लखनऊः देश के युवा सेना को करीब से जान सकें, महसूस कर सकें और भारतीय सेना में शामिल होने का इरादा अपने अंदर मजबूत कर सकें. इसके लिए मध्य कमान की तरफ से लखनऊ रेसकोर्स स्थित ओपन पार्क में दो दिवसीय 'अपनी सेना को जानें' मेले का आयोजन किया गया. इस मेले में सेना ने तमाम तरह के खतरनाक हथियारों का प्रदर्शन किया. काफी संख्या में आम लोगों के साथ ही विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने इन उपकरणों का दीदार किया.

सेना की तरफ से आयोजित दो दिवसीय इस मेले में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और शस्त्रों का दीदार किया. विभिन्न स्कूलों के तमाम छात्रों ने कॉपी किताब किनारे रखकर अपने हाथों में वेपंस उठाए. किसी ने इंसास राइफल हाथ में ली तो किसी ने एसएलआर, किसी को एके-47 तो किसी ने राकेट लांचर पर हाथ आजमाए.

दो दिवसीय अपनी सेना को जानें मेले का आयोजन.

इसे भी पढ़ें- CAA के समर्थन में रैली करने लखनऊ पहुंचे अमित शाह

छात्रों ने सेना के जवानों से इन उपकरणों की खासियत बारे में जानकारी हासिल की. वहीं जवानों ने अच्छी तरह से युवाओं को इन उपकरणों के बारे में समझाया. सेना के खतरनाक हथियार देखकर युवा काफी उत्साहित नजर आए. राकेट लांचर देखकर छत्र आश्चर्यचकित रह गए.

यहां सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र बिंदु राकेट लांचर रहा. वहीं एलएमजी और एके-47 ने भी सभी को अपनी तरफ खूब आकर्षित किया. लोगों ने इन उपकरणों को हाथ में लेकर खूब सेल्फी भी खींची. सेना के जवानों ने बताया कि स्वीडन की बनी एमपी 9 राइफल छोटे घरों और मकान के अंदर इस्तेमाल के लिए सबसे बेहतर है. वहीं भारत की बनी इंसास राइफल काफी कारगर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details