उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ऑपरेशन ब्लू स्टार में शहीद हुए सिक्खों की याद में नाका गुरुद्वारा में हुई अरदास

By

Published : Jun 6, 2021, 10:43 PM IST

श्री दरबार साहिब, अमृतसर में हुए ऑपरेशन ब्लू स्टार के शहीदों एवं मारे गये निर्दोष सिक्खों की याद में रविवार यानि 6 जून को श्री गुरू सिंह सभा और ऐतिहासिक गुरूद्वारा नाका हिन्डोला में अरदास की गई.

गुरूद्वारा नाका हिन्डोला में अरदास की गई
गुरूद्वारा नाका हिन्डोला में अरदास की गई

लखनऊ: साहिब श्री गुरु अरजन देव जी के शहीदी दिवस को समर्पित श्री सुखमनी साहिब के पाठ के उपरान्त रागी जत्था भाई राजिन्दर सिंह जी ने अपनी मधुरवाणी में नाम सिमरन एवं शबद-कीर्तन किया गया. साथ ही अमृतसर में हुए ऑपरेशन ब्लू स्टार के शहीदों को भी याद किया गया.

ऑपरेशनब्लू स्टार के बारे में दी जानकारी

ज्ञानी सुखदेव सिंह जी ने ऑपरेशन ब्लू स्टार के बारे में बताया कि इस ऑपरेशन में निर्दोष साध संगत, जो गुरु जी के दर्शनों के लिए श्री दरबार साहिब (स्वर्णमन्दिर) में सपरिवार आए थे, ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान उसमें से सैकड़ों लोग शहीद हो गए. जिन्हें हम अपनी श्रद्धा के फूल भेंट करते हैं.


ऑपरेशन ब्लू स्टार की घोर निंदा करता है सिक्ख

लखनऊ गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी एवं श्री गुरू सिंह सभा के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह बग्गा जी ने कहा कि जब भी जून का महीना आता है तो वो हमें श्री दरबार साहिब, अमृतसर में 1984 के ऑपरेशन ब्लू स्टार के उस काले दिन की याद दिलाता है जिसमें श्री दरबार साहिब, श्री अकाल तख्त साहिब को अपने ही देश की फौज ने बमों से ध्वस्त कर दिया था. इसके लिए विश्व का प्रत्येक सिक्ख इस घटना की घोर निन्दा करता है.

इन पदाधिकारियों ने भी दी श्रद्धांजलि

स. सतपाल सिंह मीत, स्टेज सेकेटरी ने कहा कि जिस देश को गुलामी से आजाद कराने के लिए सिक्खों ने सर्वाधिक कुर्बानियां दी हों उन्हीं के पवित्र स्थान अकाल तख्त को ध्वस्त कर दिया गया और हजारों सिक्खों को शहीद कर दिया गया. हम शहीदों की आत्मिक शांति के लिए प्रभु के चरणों में अरदास करते हैं.

सोसायटी के सदस्यों ने लंगर वितरित किया

स. हरविन्दरपाल सिंह नीटा ने कहा कि ईश्वर के चरणों में हम सब की अरदास है कि देश सुख-शान्ति, समृद्धि और प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़े. दोपहर में प्रबंधक कमेटी के मार्गदर्शन में दशमेश सेवा सोसाइटी के मेंबरों ने गुरुद्वारा साहब के बाहर लंगर वितरित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details