उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वरासत अभियान के तहत ऑनलाइन दर्ज हुए साढ़े तीन लाख आवेदन पत्र

By

Published : Jan 8, 2021, 10:39 PM IST

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर वरासत अभियान 15 दिसम्बर से 15 फरवरी, 2021 तक चलाया जा रहा है. इस अभियान के अन्तर्गत बिना किसी विवाद के उत्तराधिकार को खतौनियों में दर्ज करने के लिए सभी ग्राम सभाओं में वरासत अभियान चल रहा है.

सीएम योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊः वरासत अभियान के तहत अब तक 3,53,305 आवेदन पत्र ऑनलाइन दर्ज किये गये हैं. जिनमें से 2,49,070 आवेदन पत्र वरासत अभियान के दौरान निस्तारित किया गये. वहीं शेष आवेदन पत्रों को शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिये गये हैं. 1,10,047 अविवादित आवेदन पत्रों पर आदेश पारित किये गये हैं.

15 फरवरी तक चलेगा अभियान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर वरासत अभियान 15 दिसम्बर से 15 फरवरी, 2021 तक चलाया जा रहा है. इस अभियान के अन्तर्गत बिना किसी विवाद के उत्तराधिकार को खतौनियों में दर्ज करने के लिए सभी ग्राम सभाओं में वरासत अभियान चल रहा है. वरासत अभियान के तहत वरासत दर्ज कराने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन करने की सुविधा है. अभियान के अन्तर्गत किसी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन नबंर 0522-2620477 जारी किया गया है.

प्रदेश सरकार ने दिए निर्देश
प्रदेश सरकार ने समस्त मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों से कहा है कि जनपद में दर्ज और निस्तारित होने वाले वरासत प्रकरणों का नियमित अनुश्रवण करें. यह भी सुनिश्चित करें कि कोई भी वरासत प्रकरण किसी भी स्तर पर समय सीमा के उपरान्त लम्बित न रहे. वरासत के प्रकरणों में समय से कार्यवाही की जाए. जिससें कोई विधिक उत्तराधिकारी अपने उत्तराधिकार से वंचित न रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details