उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी पुलिस में स्पोर्ट्स कोटे के 534 पदों के लिये आवेदन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन

By

Published : Oct 5, 2022, 2:05 PM IST

यूपी पुलिस में स्पोर्ट्स कोटे के 534 पदों के लिये आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. आवेदक इसके लिये तीन तरीके से फॉर्म भर सकते है.

Etv Bharat
यूपी पुलिस में स्पोर्ट्स कोटे के 534 पदो के लिये आवेदन शूरू

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने स्पोर्ट्स कोटे से सिपाहियों की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू करते हुए आवेदन लेने शुरू कर दिए हैं. भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष आर के विश्वकर्मा ने बताया कि, आवेदन 31 अक्टूबर तक लिए जाएंगे. इसके लिये तीन तरीकों से आवेदक फॉर्म भर सकते हैं. यूपी पुलिस में स्पोर्ट्स कोटे से 534 पदों के लिये भर्ती होनी है.

पुलिस भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष आर के विश्वकर्मा ने बताया कि स्पोर्ट्स कोटे से भर्ती होने के लिये आवेदक भर्ती बोर्ड की वेबसाइट www.uppbpb.gov.in पर उप्लब्ध कराये गये गूगल फॉर्म को भरा जा सकता है. अभ्यर्थी फॉर्म को भरकर ईमेल भी कर सकते हैं. साथ ही फॉर्म को भर कर उसकी हार्ड कॉपी व्यक्तिगत रूप से भर्ती बोर्ड कार्यालय में जमा कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि, इस भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा और अभिलेखों का सत्यापन नहीं होगा. दिसंबर के पहले सप्ताह या दूसरे सप्ताह में भर्ती करने की योजना है.

534 पदो के लिये होगी भर्ती

बता दें, यह भर्ती 534 पदों के लिए की जाएगी. इसमें 199 पद महिलाओं, 335 पद पुरुषों के लिए होंगे. इस भर्ती के खिलाड़ियों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 22 वर्ष निर्धारित की गई है. कुशल खिलाड़ियों को प्रात्साहित करने के लिए विशेष परिस्थितियों में न्यूनतम आयु सीमा में दो वर्ष और अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष तक की छूट दी जा सकती है.

इसे भी पढ़े-अग्निवीर बनने के लिए युवाओं ने लगाए स्टेरॉयड इंजेक्शन, दौड़ से पहले धरे गए

इस भर्ती में नेशनल खेल, नेशनल चैंपियनशिप (जूनियर व सीनियर), फेडरेशन कप नेशनल (जूनियर व सीनियर), अखिल भारतीय अंतर्राज्यीय चैंपियनशिप (सीनियर), अखिल भारतीय अंतर्विश्वविद्यालय खेल (अंडर 19), राष्ट्रीय विद्यालय खेल (अंडर 19) और अखिल भारतीय पुलिस खेल प्रतियोगिता में से किसी एक में प्रतिभाग होना जरूरी होगा. इसके अतिरिक्त भारत में स्थापित किसी भी बोर्ड से 12वीं कक्षा या उसके समकक्ष शैक्षिक योग्यता अनिवार्य है.

बोर्ड अध्यक्ष आर के विश्वकर्मा ने बताया कि, हर खेल विधा से चयन होने के लिए भी पदों की संख्या तय की गई है. इसमें पुरुषों के लिए एथलेटिक्स से 57, वाटर स्पोर्टस से 42, तैराकी 21, फुटबाल, हॉकी, कुश्ती से 20-20, शूटिंग 14, बास्केटबाल 13, हैंडबाल, तीरंदाजी और जिमभनास्टिक से 12-12, बाक्सिंग 11, वालीबॉल, कबड्डी, भारतोल्लन व जूडो के 10-10 पद पर भर्ती की जाएगी. इसके अलावा बुशु 9, क्रासकंट्री, ताइक्वांडो के 8, बैडमिंटन और साइकिलिंग के 6-6 और टेबिल टेनिस के लिए 4 पदों समेत कुल 335 पदों पर सिपाहियों की भर्तियां की जाएंगी.

महिलाओं के लिए एथलेटिक्स से 46, तैराकी 19, कुश्ती 18, हॉकी 12, बास्केटबाल, तीरंदाजी, जूडो, कबड्डी और वालीबॉल के 10-10, शूटिंग, बाक्सिंग,ताइक्वांडो और भारतोल्लन के 8-8, बुशु और क्रासकंट्री के 6-6, बैडमिंटन और साइकिलिंग के 4-4 और टेबिल टेनिस के 2 पदों समेत कुल 199 पदों पर सिपाहियों की भर्तियां की जाएंगी.

यह भी पढ़े-आगरा किले में फिर से शुरू होगा लाइट एंड साउंड शो, नाइट ट्यूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

ABOUT THE AUTHOR

...view details