उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए बढ़ी आवदेन तिथि, जानिए कब और कैसे भरें फार्म

By

Published : Feb 18, 2022, 8:23 PM IST

राजधानी के कैप्टन मनोज कुमार पाण्डेय उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए फिर से पोर्टल खुलेंगे. यह पोर्टल 19 फरवरी सुबह 10.00 बजे से 28 फरवरी शाम 5 बजे तक खोले जाएंगे.

etv bharat
सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए बढ़ी आवदेन तिथि

लखनऊ :राजधानी के कैप्टन मनोज कुमार पाण्डेय उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल (Manoj Kumar Pandey Uttar Pradesh Sainik School) में सत्र 2022-23 में एडमिशन लेने के लिए छात्र-छात्राओं के पास सुनहरा अवसर है. स्कूल प्रशासन ने आवेदन के लिए एक बार फिर से पोर्टल खोलने की घोषणा की है. पोर्टल 19 फरवरी सुबह 10.00 बजे से 28 फरवरी शाम 05 बजे तक पुनः खुलेंग.

रजिस्ट्रार ले. कर्नल उदय प्रताप सिंह ने बताया कि कक्षा 7 व कक्षा 9 में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र की अंतिम तिथि 30 नवम्बर थी. कोरोना संक्रमण के चलते बीच में प्रवेश की प्रक्रिया प्रभावित हो गई थी. अभिभावकों के अनुरोध को देखते हुए आवेदन करने के लिए पोर्टल 19 फरवरी सुबह 10.00 बजे से 28 फरवरी शाम 05 बजे तक पुनः खोला जा रहा है. आवेदक विद्यालय की www.upsainikschool.org पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. स्कूल प्रशासन ने साफ किया है कि डाक व अन्य किसी भी माध्यम से प्रेषित आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. स्कूल प्रशासन की ओर कक्षा सात में सिर्फ बालकों के आवेदन लिए जा रहे हैं. जबकि, कक्षा नौ में बालकों के साथ ही बालिकाओं के भी आवेदन स्वीकार किए जाएंगे.

सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए बढ़ी आवदेन तिथि

सातवीं कक्षा में प्रवेश के आवेदन के लिए बच्चे के जन्म 2 जुलाई 2009 से 1 जनवरी 2012 के बीच होना अनिवार्य है. जबकि कक्षा नौ के लिए यह 02 जुलाई 2007 से 1 जनवरी 2010 के बीच होना चाहिए.

यह भी पढ़ें- नाले में मिली युवती की लाश, हत्या कर फेंके जाने की आशंका


जानें क्यों है सैनिक स्कूल खास

उल्लेखनीय है कि लखनऊ का कैप्टन मनोज कुमार पाण्डेय उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल देश का पहला सैनिक स्कूल है. जहां बालिकाओं के पढ़ने की भी व्यवस्था है. साल 2018 में यहां बालिकाओं के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू की गई थी देश में 27 और सैनिक स्कूल खोले गए. सभी 27 सैनिक स्कूल वर्तमान में केंद्र सरकार के अधीन हैं लेकिन, यूपी सैनिक स्कूल राज्य सरकार के अधीन है.



ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप


ABOUT THE AUTHOR

...view details