उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे आवेदक, दोबारा लेना होगा टाइम स्लॉट

By

Published : Jun 8, 2021, 2:50 AM IST

राजधानी लखनऊ में इन लोग इन दिनों ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने आरटीओ कार्यालय नहीं पहुंच रहे हैं. लोगों में कोरोना वायरस को लेकर डर का माहौल है. पहले जहां हर रोज लाइसेंस बनवाने के लिए मारामारी होती थी, वहीं अब स्लॉट खाली होने के बाद भी लोग नहीं पहुंच रहे हैं.

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे आवेदक
ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे आवेदक

लखनऊ: भले ही अब कोरोना वायरस के काफी कम मामले आ रहे हों. प्रदेश के दर्जनों जिलों को सरकार ने लॉकडाउन से छूट दे दी हो, लेकिन अभी भी राजधानीवासियों पर कोरोना का खौफ साफ देखा जा सकता है. खासकर आरटीओ कार्यालय में डीएल बनवाने आने वाले आवेदकों पर. दरअसल, आवेदकों ने अपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टाइम स्लॉट तो बुक कर लिया, लेकिन जिस तारीख पर उन्हें आरटीओ कार्यालय में लाइसेंस बनवाने पहुंचना होता है उस तिथि पर वह आ नहीं रहे हैं. अधिकारी इसे कोरोनावायरस का डर मान रहे हैं. हालांकि वह हैरत में हैं कि पहले जहां ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की इतनी मारामारी होती थी, वहीं अब जब टाइम स्लॉट मौजूद है तब भी लोग डीएल बनवाने नहीं आ रहे हैं.

स्लॉट 180 का पहुंच रहे 40

ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आरटीओ कार्यालय में लोग लाइसेंस बनवाने अपने समय पर पहुंचें, इसे लेकर एआरटीओ (प्रशासन) अखिलेश द्विवेदी की तरफ से अपील की गई है. उनका कहना है कि जनता को कोरोना वायरस से बचाने के लिए कार्यालय को पूरी तरह सैनिटाइज किया जाता है, साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी हो रहा है. ऐसे में बिना डरे वे समय पर अपना लाइसेंस बनवाने आएं. आरटीओ कार्यालय में कोरोना वायरस के प्रसार का खतरा बिल्कुल भी नहीं है. सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए हैं.

एआरटीओ प्रशासन का कहना है कि रोजाना 180 आवेदकों को स्थाई डीएल बनवाने का स्लॉट दिया जाता है. आश्चर्य की बात ये है कि इनमें से 30 से 40 आवेदक ही लाइसेंस बनवाने आरटीओ पहुंच रहे हैं. एआरटीओ का कहना है कि जो आवेदक अपने तय समय पर डीएल बनवाने नहीं पहुंच रहे हैं, उन्हें दोबारा ऑनलाइन टाइम स्लॉट बुक करना होगा. आवेदकों को इसके लिए अलग से फीस का भुगतान नहीं करना होगा.

रीशेड्यूल होंगे हजारों लाइसेंस

कोरोना काल में अप्रैल से लेकर जून तक लखनऊ आरटीओ कार्यालय में लर्नर डीएल के 15 हजार आवेदन आए हैं. परिवहन आयुक्त धीरज साहू के निर्देश पर इनमें 23 अप्रैल से 14 जून तक के आवेदकों के टाइम स्लॉट रद्द कर दिए गए हैं. इन सभी लाइसेंस को 15 जून के बाद रीशेड्यूल किया जाएगा. आवेदक नई तारीख लेकर अपना लर्नर डीएल बनवाने आरटीओ कार्यालय पहुंचेंगे. नए सिरे से लर्नर लाइसेंस का आवेदन 30 जून के बाद ही होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details