उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ एयरपोर्ट से बढ़ीं उड़ानें, यात्रियों की तादाद में खासा इजाफा

यूपी की राजधानी लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले विमानों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. यहां आने वाले यात्रियों की संख्या में भी इजाफा दिख रहा है. लखनऊ एयरपोर्ट से मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर की उड़ानें भी अगले सप्ताह से शुरू हो जाएंगी.

By

Published : Aug 29, 2020, 2:12 AM IST

लखनऊ एयरपोर्ट से उड़ानों में हो रही बढ़ोतरी
लखनऊ एयरपोर्ट से उड़ानों में हो रही बढ़ोतरी

लखनऊ:राजधानी के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से केवल भोपाल व इंदौर छोड़कर देश भर के लिए उड़ान शुरू हो चुकी है. भोपाल व इंदौर के लिए उड़ान अगले महीने से संभवत: शुरू हो जाएगी. लखनऊ एयरपोर्ट पर मई माह से शुरू हुई उड़ान सेवाओं में यात्रियों की कमी देखने को मिल रही थी, जिसकी वजह से कई उड़ानों को रद्द भी करना पड़ रहा था. इससे यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही थी, लेकिन अगस्त माह में यात्रियों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है. इसे देखते हुए एयरलाइंस कंपनियां अपनी-अपनी उड़ानों को बढ़ा रही हैं. लखनऊ एयरपोर्ट से देहरादून, पटना, रायपुर, जयपुर और चंडीगढ़ के लिए पिछले सप्ताह से उड़ानें शुरू की गई हैं. एयरपोर्ट के असिस्टेंट जनरल मैनेजर नितिन कादियान ने बताया कि आगामी महीने से भोपाल और इंदौर के लिए भी उड़ानें शुरू कर दी जाएंगी.

लखनऊ एयरपोर्ट से बढ़ीं उड़ानें.
27 अगस्त को लखनऊ एयरपोर्ट से 27 उड़ानें
राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से अप्रैल माह में 18, मई में 123, जून में 806 और जुलाई में 942 विमानों का आवागमन रहा. इस दौरान विमानों से अप्रैल माह में 12000 यात्री, मई माह में 12151, जून में 80,670 व जुलाई महीने में 84,228 यात्रियों ने सफर किया. 27 अगस्त को लखनऊ एयरपोर्ट से इंडिगो एयरलाइंस के 18, गो-एयर के 7, विस्तारा का 1, एयर इंडिया का 1 इस करह कुल 27 विमान डिपार्चर हुए. इसके साथ ही अराइवल उड़ानों में इंडिगो की 18, गो एयर की पांच, विस्तारा की 1 और एयर इंडिया की 1 को मिलाकर कुल 26 उड़ानें रही. 27 तारीख को इंडिगो की दो उड़ानें कैंसिल कर दी गईं.

यात्रियों को मिलता है दूसरी फ्लाइट का विकल्प
इन दिनों में कई उड़ानें कैंसिल होने के कारण यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. इस बारे में गो एयर के अधिकारी से बात करने पर उन्होंने बताया जिन यात्रियों की उड़ान रद्द की जाती हैं, उनको 24 घंटे के अंदर किसी दूसरी फ्लाइट से भेजा जाता है. यदि ऐसा संभव नहीं होता तो जिस माध्यम से उन्होंने टिकट खरीदा है, उसी माध्यम से उनके पैसे को वापस किया जाता है. इसमें किसी प्रकार की कोई परेशानी यात्रियों को नहीं होती है.


अगले सप्ताह से शुरू होगी भोपाल और इंदौर की उड़ान

राजधानी लखनऊ से मध्यप्रदेश के भोपाल और इंदौर की उड़ाने अगले सप्ताह से शुरू हो जाएंगी. एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं है. फेज वाइज उड़ान सेवा शुरू की जा रही है, फ्लाइट से यात्रा करने वाले यात्रियों ने बताया कि उनकी फ्लाइट कैंसिल होने की सूचना मिलने पर उन्होंने जब काउंटर पर संपर्क किया तो उन्हें एयरलाइंस कंपनियों ने बताया कि आपने जहां से टिकट बुक कराया है. उसी खाते में पैसा वापस मिल जाएगा. यात्रियों का कहना था कि यात्रा कैंसिल होने पर पैसा वापसी में उनको किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ रहा है.

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर अभी रोक
वहीं राजधानी के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से अभी इंटरनेशनल उड़ानों में केवल वंदे भारत स्कीम के तहत ही यात्री विदेशों से आ रहे हैं. अभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

यात्रियों की संख्या में इजाफा
कोरोना काल में बंद हुई उड़ान सेवा 25 मई को दोबारा शुरू की गई थी, जिसके बाद से उड़ान सेवाओं पर यात्रियों ने भरोसा करना शुरू कर दिया है. आंकड़ों से स्पष्ट है कि मई माह से लगातार यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है, जिसे देखते हुए एयरलाइंस कंपनियों ने अपनी उड़ानें बढ़ानी शुरू कर दी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details