उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बेहद हंसमुख स्वभाव के थे आनंद सिंह बिष्ट, हमेशा जिंदा रहेंगी यादें

By

Published : Apr 20, 2020, 4:42 PM IST

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के पिता अब इस दुनिया में नहीं हैं. लेकिन उनकी यादें हमेशा जिंदा रहेंगी. वे बेहद हंसमुख स्वभाव के थे.

बेहद हंसमुख स्वभाव के थे आनंद सिंह बिष्ट
बेहद हंसमुख स्वभाव के थे आनंद सिंह बिष्ट

कोटद्वार: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट ने आज दिल्ली के एम्स में आखिरी सांस ली. आनंद सिंह बिष्ट बेहद हंसमुख स्वभाव के थे. फॉरेस्ट विभाग में रेंजर पद से रिटायरमेंट के बाद उन्होंने सामाजिक कार्यों में अपनी व्यस्तता रखी.

2017 में योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद उनके पिता आनंद सिंह बिष्ट को उत्तराखंड सरकार की तरफ से वाई श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई, लेकिन उन्होंने इस सुरक्षा को लेने से इंकार कर दिया. उन्होंने सिर्फ दो सुरक्षा गार्ड ही अपने घर पर रखे और बाकी सुरक्षा वापस लौटा दी.

पढ़ें:पिता से पैसे लेकर बहनों को देते थे योगी, इंटरव्यू में बहन ने खोला था राज

हंसमुख स्वभाव के धनी आनंद सिंह बिष्ट फॉरेस्ट विभाग से रेंजर के पद से रिटायर हुए थे. रिटायरमेंट के बाद वे सामाजिक कार्यों में व्यस्त रहते थे. यमकेश्वर क्षेत्र में उच्च शिक्षा को लेकर चिंतित होने के बाद बिथ्याणी में सन 1998 में उन्होंने गुरु गोरखनाथ महाविद्यालय खोला था.

आनंद सिंह बिष्ट गुरु गोरखनाथ महाविद्यालय के संस्थापक अध्यक्ष व राज्य आंदोलनकारी भी थे. यमकेश्वर क्षेत्र में उच्च शिक्षा को घर-घर पहुंचाने वाले आनंद सिंह बिष्ट का आज निधन हो गया. योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट उत्तराखंड में यमकेश्वर के पंचूर गांव में रहते थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details