उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लोकसभा चुनाव : पांचवें चरण का चुनावी गणित, जानें कौन कितना मजबूत

लोकसभा चुनाव में चार चरणों का मतदान हो चुका है और अब पांचवें चरण के लिए 6 मई को 14 सीटों पर मतदान होना है. इस चरण की 2014 चुनावों से तुलना करें तो 14 में से 2 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली थी जबकि 12 सीटों पर भाजपा ने कब्जा जमाया था. वहीं अब देखना ये होगा कि भाजपा अपना ​करिश्मा बरकरार रख पाती है या कांग्रेस और सपा-बसपा गठबंधन उनकी सीटों में कितनी सेंध लगा पाते हैं.

By

Published : May 5, 2019, 8:41 AM IST

Updated : May 5, 2019, 9:59 AM IST

पांचवें चरण का चुनावी गणित, जानें कौन कितना मजबूत

लखनऊ : लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान है. लखनऊ, सीतापुर, मोहनलालगंज, धौरहरा, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज और गोंडा लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की किस्मत पर जनता अपना फैसला सुना देगी. जनादेश का पता हमें 23 मई को चलेगा. बात पिछले लोकसभा चुनाव यानि साल 2014 की करें तो कांग्रेस के गढ़ अमेठी और रायबरेली को छोड़कर बीजेपी ने 12 सीटें जीती थीं. ऐसे में इस बार देखना ये होगा कि क्या बीजेपी फिर से इन सीटों को फतह कर पाएगी.

पांचवें चरण के प्रत्याशियों पर विशेष रिपोर्ट.

जानते हैं पांचवें चरण में यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर उतरे प्रत्याशियों के बारे में...

अमेठी से 27 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जहां कांग्रेस के उम्मीदवार राहुल गांधी और बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी में कांटे की टक्कर है. वहीं फैजाबाद लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद लल्लू सिंह बीजेपी से उम्मीदवार हैं. यहां एसपी के आनंद सेन और कांग्रेस के निर्मल खत्री उन्हें चुनौती दे रहे हैं. बहराइच लोकसभा सीट से बीजेपी के अक्षयवर लाल मैदान में हैं. बीजेपी के प्रत्याशी को टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने सावित्री बाई फुले को मैदान में उतारा है. खास बात ये है कि सावित्री बाई फुले ने बहराइच लोकसभा सीट पर साल 2014 में बीजेपी के टिकट पर जीत हासिल की थी, लेकिन इस बार वो कांग्रेस की ओर से चुनाव लड़ रही हैं. पीएसपी (लोहिया) के जगदीश कुमार सिंह और एसपी की तरफ से शब्बीर वाल्मीकि मैदान में ताल ठोके हुए हैं.

वहीं बांदा लोकसभा सीट के लिए बीजेपी ने आरके सिंह पटेल, एसपी ने श्यामा चरण गुप्ता, कांग्रेस ने बाल कुमार पटेल और पीएसपी (लोहिया) ने छोटेलाल को मैदान में उतारा है. कौशांबी लोकसभा सीट पर बीजेपी के विनोद कुमार सोनकर ,कांग्रेस के गिरीश पासी, एसपी के इंद्रजीत सरोज और पीएसपी (लोहिया) के राजदेव आमने-सामने हैं. कैसरगंज लोकसभा सीट पर बीजेपी ने दोबारा बृजभूषण शरण सिंह को मैदान पर उतारा है. यहां से बीएसपी ने चंद्रदेव राम यादव, कांग्रेस ने विनय कुमार पांडेय और पीएसपी (लोहिया) ने धनंजय शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली रायबरेली लोकसभा सीट से खुद सोनिया गांधी मैदान में हैं. सोनिया गांधी के खिलाफ बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह समेत 14 उम्मीदवार मैदान में हैं. अभी तक बीजेपी यहां से महज दो बार ही जीत दर्ज करा पाई है.

सीतापुर लोकसभा सीट से राजेश वर्मा बीजेपी से उम्मीदवार हैं. यहां बीएसपी के नकुल दुबे और कांग्रेस की कैसरजहां उन्हें चुनौती दे रही हैं. लखनऊ लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी राजनाथ इस बार फिर मैदान में हैं. उनसे मुकाबले के लिए कांग्रेस ने आचार्य प्रमोद कृष्णम और सपा ने पूर्व अभिनेत्री पूनम सिन्हा को उतारा है. पूनम भाजपा छोड़कर कांग्रेस का दामन थाम चुके अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी हैं. मोहनलालगंज लोकसभा सीट की बात करें तो कांग्रेस ने आरके चौधरी, बीजेपी ने कौशल किशोर और बीएसपी ने सीएल वर्मा को मैदान में उतारा है.

बाराबंकी लोकसभा सीट से बीजेपी के उपेंद्र सिंह रावत, एसपी के रामसागर रावत और कांग्रेस के तनुज पुनिया अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. गोंडा लोकसभा सीट से कांग्रेस की प्रत्याशी कृष्णा पटेल चुनावी मैदान में हैं. कीर्तिवर्धन सिंह उर्फ राजा भइया बीजेपी की तरफ से खड़े हैं. तो विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह सपा के टिकट पर इस बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.धौरहरा लोकसभा सीट से बीजेपी ने एक बार फिर रेखा वर्मा पर भरोसा जताया है. बीएसपी ने अरशद इलियास सिद्दीकी, कांग्रेस ने कुंवर जितिन प्रसाद और पीएसपी (लोहिया) ने मलखान सिंह राजपूत को मैदान में उतारा है. फतेहपुर लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद साध्वी निरंजन ज्योति को ही बीजेपी ने दोबारा अपना उम्मीदवार बनाया है. जबकि कांग्रेस ने राकेश सचान को और बीएसपी ने सुखदेव प्रसाद वर्मा को उम्मीदवार बनाया है.

Last Updated : May 5, 2019, 9:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details