उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अमृत भारत स्टेशन स्कीम से 39 स्टेशनों का होगा विकास, यात्री सुविधाओं पर जोर

By

Published : Jan 1, 2023, 1:17 PM IST

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के 39 स्टेशनों को विकसित किया जाएगा. इन स्टेशनों को यात्रियों की सुविधाओं से लैस किया जाएगा. ये काम अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत किया जाएगा.

अमृत भारत स्टेशन स्कीम
अमृत भारत स्टेशन स्कीम

लखनऊ: उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के 39 स्टेशनों का डेवलपमेंट किया जाएगा. इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. स्टेशन पर दिव्यांगों के लिए विशेष रैम्प, पार्किंग की बेहतर व्यवस्थाएं, चमचमाती सड़कें, पाथ वे, लम्बे प्लेटफॉर्म, लाइटिंग, पीने योग्य शुद्ध पानी, यात्रियों के बैठने की उचित व्यवस्था समेत तमाम सुविधाओं से लैस किया जाएगा.

अमृत भारत स्टेशन स्कीम हाल ही में रेल मंत्रालय की तरफ से लॉन्च की गई है. इसके तहत देशभर के 68 रेल मंडलों के 1000 से अधिक स्टेशनों का चयन कर यात्री सुविधाओं से लिहाज से उनका विकास किया जाना है. उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन की तरफ से 39 रेलवे स्टेशनों की सूची भेजी गई है जिन पर मुहर लगनी है. यह स्कीम उन 200 स्टेशनों के पुनर्विकास से अलग है, जिन्हें विकसित करने का काम चल रहा है. अधिकारियों की टीम स्टेशनों के चयन के लिए गठित की गई थी, जिसने सूची बनाकर सौंप दी है. इस स्कीम के तहत खोरधा रेल स्टेशन मॉडल पर विकसित होने वाले 15 स्टेशनों को भी शामिल कर लिया गया है. इसके अलावा 14 और स्टेशनों को जोड़ा गया है. अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत इन सभी स्टेशनों को विकसित किया जाएगा.

होंगे ये काम

रेलवे से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत चुने जाने वाले रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्मों का काम होगा. पैदल मार्ग बनाए जाएंगे, साइनेज लगाए जाएंगे, लाइटिंग और पार्किंग की व्यवस्थाएं बेहतर की जाएंगी. ट्रैक की मरम्मत और जल निकासी के साथ ही पेयजल से जुड़े काम कराए जाएंगे.

यह भी पढ़ें:सीएम योगी दी नववर्ष की बधाई, मायावती बोलीं- सरकार नीति में सुधार करे तो आ सकते हैं गरीबों के अच्छे दिन

ABOUT THE AUTHOR

...view details