उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 19, 2021, 4:38 PM IST

Updated : Nov 19, 2021, 9:18 PM IST

ETV Bharat / state

56वां DGP-IGP कॉन्फ्रेंस : अमित शाह ने किया शुभारंभ, वामपंथी उग्रवाद समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर कही ये बात

56वां DGP-IGP कॉन्फ्रेंस : डीजी कॉन्फ्रेंस का गृह मंत्री अमित शाह ने किया उद्घाटन. पुलिस मुख्यालय सिगनेचर बिल्डिंग में 19 से 21 नवंबर तक चलेगी कॉन्फ्रेंस. इस डीजी कॉन्फ्रेंस में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 व 21 नवंबर को होंगे शामिल.

56वां DGP-IGP कॉन्फ्रेंस
56वां DGP-IGP कॉन्फ्रेंस

लखनऊ : ऑल इंडिया डीजी कॉन्फ्रेंस का आज यूपी पुलिस मुख्यालय पर देश के गृहमंत्री अमित शाह ने उद्घाटन किया. इस डीजी कॉन्फ्रेंस में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 व 21 नवंबर को शामिल होंगे. पीएम मोदी के सामने देश की आंतरिक सुरक्षा से लेकर बाहरी सुरक्षा, तटीय सुरक्षा, वामपंथी उग्रवाद, नारकोटिक्स, साइबर क्राइम जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करते हुए भविष्य की चुनौतियों से पार पाने की रणनीति बनाई जाएगी. वहीं, 19 नवंबर को गृह मंत्री शाह ने इन विषयों पर चर्चा करते हुए इन पर जोर देने की बात कही.

इस दौरान गृह मंत्री ने सभी राज्यों के डीजीपी आईजी व पैरा मिलिट्री फोर्सेज के प्रमुख अधिकारियों को संबोधित किया. डीपी कांफ्रेंस में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित गृह मंत्रालय के बड़े अफसर व अन्य राज्यों के पुलिस से जुड़े वरिष्ठ अफसर मौजूद रहे.


पुलिस अफसरों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कोविड-19 के दौरान सुरक्षा बलों की भूमिका और त्याग की सराहना की. उन्होंने इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के अधिकारियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस मेडल प्रदान किए और उनकी सराहना की. गृह मंत्री शाह ने देश के तीन सर्वश्रेष्ठ थानों दिल्ली के सदर बाजार, ओडिशा के गंगापुर और हरियाणा के भट्टू कलां को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया.

गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों के बीच बेहतर तालमेल और समन्वय पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि जब तक राज्यों की पुलिस और केंद्रीय इंटेलिजेंस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के बीच बेहतर तालमेल और समन्वय नहीं होगा और केंद्र स्तर पर या राज्य स्तर पर मिले इनपुट्स को आपस में साझा करते हुए उन पर सक्रियता के साथ काम नहीं किया जाएगा तो इसका त्वरित लाभ नहीं मिल पाएगा और यह सुरक्षा के लिए ठीक नहीं रहेगा.


कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम मोदी

दरअसल, यह कॉन्फ्रेंस पुलिस मुख्यालय सिगनेचर बिल्डिंग में 19 से लेकर 21 नवंबर तक चलेगी. 20 व 21 नवंबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कांफ्रेंस में हिस्सा लेंगे. इस कॉन्फ्रेंस में देश के सभी राज्य केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस मुखिया शामिल होंगे. ज्ञात हो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महोबा झांसी के दौरे के बाद 19 नवंबर की रात करीब 9:00 बजे यूपी की राजधानी लखनऊ पहुंचेंगे. पीएम मोदी एयरपोर्ट से सीधे राजभवन पहुंचेंगे, जहां पर वह रात्रि विश्राम करेंगे. सुबह करीब 9:15 बजे से शाम 7:00 बजे तक ऑल इंडिया डीजी कॉन्फ्रेंस में शिरकत करेंगे. पीएम मोदी डीजी कांफ्रेंस में पुलिस अफसरों के साथ रात्रिभोज भी करेंगे.



यह भी पढ़ें- मथुरा के हाथिया में मिट्टी के नीचे दबे तीन बच्चे, एक की मौत


साइबर डाटा, आतंकवाद समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर होगी चर्चा

कॉन्फ्रेंस में पैरा मिलिट्री फोर्सेज के मुखिया भी हिस्सा लेंगे, इस कॉन्फ्रेंस में साइबर क्राइम, डाटा गवर्नेंस आतंकवाद विरोधी चुनौतियों, वामपंथी उग्रवाद, मादक पदार्थों की तस्करी में उभरते रुझान, जेल सुधार समेत कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. कॉन्फ्रेंस में आने वाले वीआइपीओ को देखते हुए उनकी सुरक्षा के दृष्टिगत कई स्थानों पर ट्रैफिक का डायवर्जन भी किया गया है.

चप्पे चप्पे पर पुलिस की निगरानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजधानी लखनऊ आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. गोमती नगर विस्तार स्थित पुलिस मुख्यालय के आसपास व एयरपोर्ट से शहीद पथ व पुलिस मुख्यालय से लेकर राजभवन तक आने वाले रास्ते व अन्य मार्गों में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. वहीं एयरपोर्ट से लेकर पुलिस मुख्यालय के आसपास की बिल्डिंग में स्नाइपर भी तैनात किए गए हैं, जो पूरी सुरक्षा पर नजर रखते हुए मॉनिटरिंग करते रहेंगे. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के मद्देनजर राजभवन के करीब 4 किलो मीटर रेडियस को एसपीजी ने अपनी सुरक्षा निगरानी में लिया हुआ है, और एसपीजी के जवान राज भवन के आसपास सुरक्षा व्यवस्था की मुस्तैदी को लेकर पूरी नजर बनाए हुए हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Nov 19, 2021, 9:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details