उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

एक रंग में नजर आएंगे प्रदेश के सभी PWD ऑफिस

By

Published : Mar 11, 2021, 9:49 AM IST

डिप्टी सीएम मौर्य ने पीडब्ल्यूडी विभाग में आवंटित बजट को शत-प्रतिशत उपयोग के निर्देश दिए हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि कार्यों को समय से पूरा करने के लिये सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाए. लोक निर्माण विभाग व सेतु निगम की विभिन्न योजनाओं की योजनावार व मदवार बजट आवंटन व उसके व्यय की जानकारी हासिल करते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी योजना के क्रियान्वयन में किसी भी तरह की हीलाहवाली किसी भी स्तर पर नहीं होनी चाहिये.

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य
उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊः उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि लोक निर्माण के सभी भवन एक ही रंग के पेन्ट कराये जाएं, जिससे दूर से ही पता चले की यह लोक निर्माण विभाग का भवन है. अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो धनराशि पूर्व में निर्गत की गयी है, उसके उपयोगिता प्रमाण-पत्र जल्द से जल्द मंगाए जाएं. इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले किसी भी अधिकारी व कर्मचारी को माफ नहीं किया जायेगा. मौर्य मंगलवार को अपने सरकारी आवास 7-कालिदास मार्ग पर विभागीय कार्यों की उच्चस्तरीय समीक्षा कर रहे थे.

बजट के अनुरूप बेहतर ढंग से हो काम
डिप्टी सीएम मौर्य ने आवंटित बजट व उसके सापेक्ष विभिन्न मदों में व्यय की गयी धनराशि की जानकारी हासिल करते हुए कहा कि आवंटित बजट का शत-प्रतिशत उपयोग किया जाना हर हाल में सुनिश्चित किया जाय. उन्होंने कहा कि कार्यों को समय से पूरा करने के लिये सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाए. लोक निर्माण विभाग व सेतु निगम की विभिन्न योजनाओं की योजनावार व मदवार बजट आवंटन व उसके व्यय की जानकारी हासिल करते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी योजना के क्रियान्वयन में किसी भी तरह की हीलाहवाली किसी भी स्तर पर नहीं होनी चाहिये.


निर्माण कार्य के फ़ोटो सोशल मीडिया में किए जाएं पोस्ट
उपमुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि सड़क का अनुरक्षण व निर्माण करते समय उसकी पूर्व स्थिति के फोटोग्राफ और निर्माण होने के बाद फोटो एक साथ सोशल मीडिया पर वस्तुस्थिति को दर्शाते हुए पोस्ट करने के लिए भेजे जाएं, इसी तरह सेतु निगम भी पुल व पुलियों के फोटो पोस्ट करें. उन्होंने कहा कि पिछले दिनों उनके निर्देशों के अनुपलान में शासन व विभाग के अधिकारियों द्वारा किये गये निरीक्षण की रिपोर्ट तत्काल भेजी जाय और निरीक्षण की प्रक्रिया सतत् रूप से जारी रखी जाए. सेतु निगम के अधिकारियों को उन्होंने निर्देश दिये कि पुलों, आरओबी व फ्लाईओवर पर गुणवत्तायुक्त व्यू कटर लगवाये जायें, जिससे दुर्घटनाओं की कोई आशंका न रहे.


डिप्टी सीएम ने की विभागीय योजनाओं की समीक्षा
उपमुख्यमंत्री ने इण्डो-नेपाल बार्डर परियोजना, विश्व बैंक सहायतित परियोजना, नाबार्ड, पूर्वांचल विकास निधि, बुन्देलखण्ड विकास निधि, राज्य सड़क निधि सहित लोक निर्माण विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा की. उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में सड़कों व पुलों के मामले में किसी भी प्रकार का भेद-भाव नहीं होने दिया जायेगा. जनता की भावनाओं व अपेक्षाओं के अनुरूप सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास की सरकार की संकल्पबद्धता के अनुरूप सभी क्षेत्रों में समान रूप से विकास किया जायेगा. इस सम्बन्ध में उन्होंने उच्चस्तरीय अधिकारियों को व्यापक दिशा-निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि विभाग में जो भी शिकायतें आती हैं, उनका सम्यक और समुचित समाधान करते हुए वस्तुस्थिति से शिकायतकर्ता को अवगत कराया जाए.


डिप्टी सीएम ने की विभागीय योजनाओं की समीक्षा
उपमुख्यमंत्री ने इण्डो-नेपाल बार्डर परियोजना, विश्व बैंक सहायतित परियोजना, नाबार्ड, पूर्वांचल विकास निधि, बुन्देलखण्ड विकास निधि, राज्य सड़क निधि सहित लोक निर्माण विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा की. यह भी कहा कि पूरे प्रदेश में सड़कों व पुलों के मामले में किसी भी प्रकार का भेद-भाव नहीं होने दिया जायेगा. जनता की भावनाओं व अपेक्षाओं के अनुरूप सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास की सरकार की संकल्पबद्धता के अनुरूप सभी क्षेत्रों में समान रूप से विकास किया जायेगा. इस सम्बन्ध में उन्होंने उच्चस्तरीय अधिकारियों को व्यापक दिशा-निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि विभाग में जो भी शिकायतें आती हैं, उनका सम्यक और समुचित समाधान करते हुए वस्तुस्थिति से शिकायतकर्ता को अवगत कराया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details