उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

योगी सरकार का फैसला: 12वीं तक के सभी विद्यालय 15 मई तक रहेंगे बंद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड संक्रमण को देखते हुए प्रदेश में कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी विद्यालयों में 15 मई तक छुट्टी की घोषणा की है.

By

Published : Apr 30, 2021, 6:00 PM IST

Updated : Apr 30, 2021, 11:04 PM IST

योगी सरकार का फैसला.
योगी सरकार का फैसला.

लखनऊ:कोविड संक्रमण को देखते हुए प्रदेश में कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी विद्यालयों में 15 मई तक छुट्टी की घोषणा की गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को बैठक के दौरान यह निर्देश दिया. इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं भी स्थगित रखने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं, कोचिंग संस्थाएं भी बंद रहेंगी. कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए ही उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग के सभी स्कूलों में पहले से ही 20 मई तक छुट्टी घोषित की जा चुकी है.

पहले 10 मई तक की थी सूचना
उत्तर प्रदेश सरकार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट @upgovt से शुक्रवार शाम करीब 7:30 बजे एक सूचना जारी की गई. इसके मुताबिक कोविड संक्रमण के दृष्टिगत प्रदेश में कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी विद्यालयों में 10 मई तक अवकाश रखा गया है. कोचिंग संस्थाएं भी बंद रहेंगी तथा ऑनलाइन कक्षाएं भी स्थगित रखी गई हैं. हालांकि, कुछ देर के बाद शासन की ओर से एक आदेश सामने आया. जिसमें 10 मई के स्थान पर 15 मई तक सभी शिक्षण संस्थानों और ऑनलाइन क्लासेस के बंद होने की सूचना दी गई.

पत्र

यह निर्देश दिए गए हैं जारी

  • वर्तमान में कोरोना संक्रमण की परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए छात्रों, शिक्षकों एवं पठन-पाठन से जुड़े अन्य कर्मियों के स्वास्थ्य व सुरक्षा ध्यान में रखते हुए प्रदेश के समस्त माध्यमिक विद्यालयों को दिनांक 15 मई 2021 तक बंद करने का निर्णय लिया गया है.
  • इस अवधि में ऑनलाइन पठन-पाठन संबंधी पूर्व आदशों को भी स्थगित किया जाता है.
  • 15 मई तक माध्यमिक विद्यालयों में शैक्षणिक कार्य बंद किये जाने के दृष्टिगत इस अवधि तक शिक्षक/छात्र/छात्राएं विद्यालय में उपस्थित नहीं रहेंगे.
  • इस अवधि माध्यमिक शिक्षकों व अन्य कर्मियों को विभागीय कार्य घर से करने (work From Home) की अनुमति प्रदान की जाती है.

प्रभावी ढंग से 3 दिवसीय बंदी
सीएम योगी ने उच्चाधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कहा कि शुक्रवार रात 8 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक के साप्ताहिक कोरोना कर्फ्यू को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए. इस अवधि में औद्योगिक गतिविधियां यथावत संचालित होती रहें. टीकाकरण के लिए आवागमन करने वालों को भी छूट दी जाएगी. इसके अलावा केवल आवश्यक सेवाएं जारी रहेगी. वहीं, आवश्यकतानुसार पास जारी किया जा सकता है.

परिजनों को दी जाए सूचना
सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मरीजों के परिजनों को हर दिन उनके मरीज के स्वास्थ्य की जानकारी जरूर दी जाए. सभी सरकारी और निजी अस्पताल में यह व्यवस्था प्रभावी ढंग से लागू की जाए. मुख्य सचिव कार्यालय इस व्यवस्था की समीक्षा करें.

ऑक्सीजन आपूर्ति बेहतर की जाए
सीएम योगी ने कहा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति और बेहतर किये जाने की आवश्यकता है. लगातार प्रयासों से आज प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में ऑक्सीजन की उपलब्धता कराई जा रही है. लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी जैसे अधिक संक्रमण वाले जिलों में स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है. आगरा के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं. इसी प्रकार, बलिया, चंदौली, अमरोहा, बिजनौर, लखीमपुर, बहराइच जैसे जिलों की ओर विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है. इन्हें संबंधित मंडलों से आपूर्ति कराई जाए.

ऑक्सीजन की बढ़ाई जाए सप्लाई
ऑक्सीजन के संतुलित उपयोग को देखते हुए ऑक्सीजन ऑडिट की प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर आपूर्ति-वितरण के संबंध में आगे की कार्यवाही की जाए. किसी भी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ऑक्सीजन का अनावश्यक उपयोग न हो. पश्चिम बंगाल के तीन क्षेत्रों और जमशेदपुर से भी ऑक्सीजन की आपूर्ति हो रही है. दो नई ऑक्सीजन रेल संचालित की जा रही है. उद्योग जगत से भी लगातार सहयोग प्राप्त हो रहा है.

मानव संसाधन पर दिया जा रहा जोर
कोविड कार्य में आवश्यकता के अनुसार मानव संसाधन की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए. मेडिकल, नर्सिंग, फार्मेसी के अंतिम वर्ष के छात्रों का सहयोग लिया जाए. एक्स आर्मी मैन, सेवानिवृत्त मेडिकल स्टाफ की सेवाएं ली जानी चाहिए.

हर घर में पहुंचाया जाए आयुष काढ़ा
आयुष विभाग द्वारा जागरूकता प्रसार के दृष्टिगत विशेष प्रयास किये जाने की जरूरत है. घर-घर आयुष काढ़ा उपलब्ध कराया जाए. इम्यूनिटी बढ़ाने के संबंध में आयुष विधियों के सरल उपायों से लोगों को अवगत कराया जाना चाहिए. आयुष कवच एप का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए.

मास्क नहीं लगाने पर हो कार्रवाई
सीएम योगी ने कहा कि स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फाॅगिंग कार्य युद्ध स्तर पर किया जाए. इसके लिए फायर विभाग के वाहनों का भी उपयोग किया जाए. मास्क के अनिवार्य उपयोग के संबंध में प्रवर्तन की कार्यवाही प्रभावी ढंग से जारी रखी जाए. शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी समिति पूरी सक्रियता से कार्य करें.

होम आइसोलेशन वालों को मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाए
होम आइसोलेशन में इलाजरत लोगों की जरूरतों का पूरा ध्यान रखा जाए. सीएम हेल्पलाइन 1076 से इन लोगों से हर दिन संवाद बनाया जाए. तय प्रोटोकॉल के अनुरूप इन्हें दवाओं का मेडिकल किट उपलब्ध कराया जाए. मेडिकल किट वितरण में निगरानी समितियों की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका है. इनसे लगातर संवाद बनाते हुए व्यवस्था को सुचारू रखा जाए.

इसे भी पढे़ं-कोरोना का कहर: CM योगी की अपील, 'दो गज की दूरी-मास्क है जरूरी'

Last Updated : Apr 30, 2021, 11:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details