उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: जिलाधिकारी ने दिए निर्देश, हॉटस्पॉट वाले इलाकों में सभी पास निरस्त

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन अलर्ट हो गया है. जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लखनऊ में तमाम अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए उन्हें कोरोना से बचाव के संबंध में दिशा-निर्देश दिया.

By

Published : Apr 19, 2020, 8:36 PM IST

जिलाधिकारी ने की बैठक
जिलाधिकारी ने की बैठक

लखनऊ: प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मरीजों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है. रविवार तक यह आंकड़ा 1000 के पार पहुंच चुका है. अभी तक जो खबर मिली है उसके मुताबिक 17 लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है. वहीं 108 लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक भी हुए हैं. कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को गंभीरता से लेते हुए रविवार को कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने सभी आलाधिकारियों की एक बैठक बुलाई. इस बैठक में उन्होंने तमाम दिशा-निर्देश दिए.

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने निर्देश दिया कि सदर इलाके में जो कम्युनिटी किचन काम कर रहा है, उसके सभी कर्मचारियों की लगातार स्क्रीनिंग कराई जाएगी. इसके साथ-साथ इस किचन के संपर्क में जो कोई भी व्यक्ति आया है, उसको 14 दिन के लिए क्वारेन्टीन भी किया जाएगा.

जिलाधिकारी ने कहा कि शहर की गलियों में अभी भी लॉकडाउन को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है. उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि धार्मिक स्थलों से यह अनाउंसमेंट कराया जाए कि लॉकडाउन को गंभीरता से लिया जाए. उन्होंने कहा कि बिना वजह घूमने वालों को खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी. इसके साथ-साथ बिना मास्क लगाए निकलने पर भी जुर्माना वसूला जाएगा. वहीं उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर पान मसाला, गुटखा, तंबाकू आदि खाकर थूकने वालों से भी नगर निगम 5000 का जुर्माना वसूल करेगा.

कराया जाएगा मेडिकल चेकअप
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि लखनऊ के जितने भी हॉटस्पॉट हैं. उनके 5 किलोमीटर के दायरे में आने वाले इलाकों को भी सैनिटाइज किया जाएगा और वहां मेडिकल चेकअप भी कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के देखते हुए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और नगर निगम सभी विभाग के कर्मचारी आपदा के कार्य में लगे हुए हैं. उनका रैपिड रिस्पांस टेस्ट भी कराया जाएगा. इसके साथ ही सभी हॉटस्पॉट इलाकों में 75 सीसीटीवी कैमरे लगाकर इसकी मॉनिटरिंग स्मार्ट सिटी के आईटीएमएस कंट्रोल रूम से की जा रही है.

निरस्त किए गए सभी पास
जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हॉटस्पॉट वाले इलाकों में रहने वाले सभी लोगों को जो पास जारी किए गए थे, तत्काल प्रभाव से उनको निरस्त किया गया है. हॉटस्पॉट इलाकों में रहने वालों को कहीं भी आने-जाने की अनुमति नहीं है. जिलाधिकारी ने सख्त चेतावनी देते हुए कहा अभी भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा है. बैंकों और किराना की दुकानों पर लगने वाली भीड़ को खत्म किया जाए और सभी लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए. जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि 20 अप्रैल से खुलने वाले कार्यालयों में निरंतर सैनिटाइजेशन का कार्य कराया जाए और इसकी फोटो नगर आयुक्त को पेश की जाए. वहीं सभी कार्यालयों में लगे डोर मैट को हटाने के भी निर्देश जारी किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें-उत्तर प्रदेश में कोरोना का वार हजार के पार, 17 की मौत

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details