उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के समस्त लाभार्थियों को किया जाएगा लाभान्वित

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के समस्त लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से लाभान्वित करने के लिए ऑनलाइन पद्धति विकसित की गई है. जिससे किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके.

By

Published : Dec 25, 2020, 4:46 AM IST

etv bharat
समस्त लाभार्थियों को किया जाएगा लाभान्वित

लखनऊ: किसानों को लाभ मिल सके इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के समस्त लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से लाभान्वित करने के लिए ऑनलाइन पद्धति विकसित की है. किसानों की सुगमता के लिए सॉफ्टवेयर के साथ मोबाइल ऐप का भी लोकार्पण किया गया, जिसे गूगल प्ले स्टोर पर यूपी सीएम किसान केसीसी टाइप करके डाउनलोड किया जा सकता है.


अपर मुख्य सचिव कृषि डॉ देवेश चतुर्वेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि किसानों की सुगमता के लिए सॉफ्टवेयर के साथ मोबाइल ऐप का भी लोकार्पण किया गया, जिसे गूगल प्ले स्टोर पर यूपी सीएम किसान केसीसी टाइप करके डाउनलोड किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि 7 मई में ग्रामीण तथा सहकारी बैंकों की एक ही आईएफसी होने के कारण उनकी लागू करने के लिए बैंक का नाम और बैंक शाखा को भी उप कृषि निदेशक के लागिन पर प्रदर्शित कराया जा रहा है. जिससे प्रत्येक ग्रामीण बैंक तथा शाखा के किसानों का आवेदन पत्र उन तक किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने की प्रक्रिया पूरी करने हेतु ऑनलाइन पहुंच सके. इसका प्रयोग करते हुए प्रदेश के किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

अब तक 43.60 लाख मैट्रिक टन धान की खरीद

राज्य सरकार ने वर्ष 2020-21 में मूल्य समर्थन योजना के तहत स्थापित किए गए. 4410 धान क्रय केंद्रों के माध्यम से अब तक 43.60 लाख मैट्रिक टन धान की खरीद की और इसका भुगतान किसानों के खाते में सीधे का दिया गया


बताते चलें कि प्रदेश सरकार किसानों की समस्याओं को लेकर काफी गंभीर हैं. यही कारण है कि प्रदेश सरकार के निर्देश पर अधिकारी लगातार बैठक कर किसानों की समस्याओं को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं इससे किसानों को किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details