उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: GRP लाइन के सभी बैरक कराए खाली, 160 जवानों के लिए सैंपल

By

Published : Jun 3, 2020, 8:48 PM IST

यूपी की राजधानी लखनऊ में श्रमिकों के रेलवे स्टेशनों पर आने के बाद जीआरपी के जवानों में कोरोना संक्रमण का सिलसिला शुरू हुआ है. अब तक लखनऊ में 27 जीआरपी के जवान कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. वहीं इसको देखते हुए जीआरपी लाइन को सील कर दिया गया है.

lucknow GRP line
फाइल फोटो.

लखनऊ: राजधानी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. अब तक लखनऊ में 27 जीआरपी के जवान कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इसी कड़ी में राजधानी स्थित जीआरपी मुख्यालय को एक दिन के लिए सील किया गया था तो वहीं अब जीआरपी पुलिस लाइन भी हॉटस्पॉट बन चुकी है. जीआरपी पुलिस लाइन में लगभग 400 से 500 के बीच जवान ठहरते हैं, लेकिन कोरोना संक्रमित मरीज सामने आने के बाद कई जवानों को क्वारंटाइन किया गया है.

सभी बैरक खाली कराई गईं
जीआरपी पुलिस लाइन में कुल 5 बैरक हैं, जिनमें से चार छोटी जबकि एक बड़ी बैरक है. इन बैरकों में करीब 400 से 500 जवान ठहरते हैं. छोटी बैरकों में करीब 50 के आसपास जवान रहते हैं तो वहीं बड़े बैरक में 200 की संख्या के आसपास जवानों के ठहरने की व्यवस्था होती है, लेकिन अब कोरोना संक्रमित जवानों के सामने आने के बाद इन सभी बैरकों को खाली करा लिया गया है. बैंरकों में रहने वाले सभी जवानों को होम क्वारंटाइन में रहने की सलाह देते हुए कुछ को छुट्टी दे दी गई है. वहीं इनमें से आधी संख्या में जवानों को अब क्वारंटाइन करने के लिए लखनऊ के क्वारंटाइन सेंटर में भेजा गया है, जहां स्वास्थ्य विभाग की टीम उन सभी पर नजर बनाए हुए है.

जीआरपी पुलिस लाइन बनी हॉटस्पॉट
कोरोना संक्रमित जीआरपी जवान सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने जीआरपी पुलिस लाइन को हॉटस्पॉट बना दिया है. यहां पर किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसके साथ-साथ सभी एंट्रेंस पॉइंट पर पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है. सभी जरूरी सेवाएं हॉटस्पॉट क्षेत्र में उपलब्ध कराई जा रही हैं. यहां किसी भी जरूरी सेवा में रुकावट न हो और लोगों को इस वजह से बाहर न निकलना पड़े, इसकी भी व्यवस्था की गई है.

160 जवानों के लिए गए सैंपल
जीआरपी पुलिस अधीक्षक सौमित्र यादव से मिली जानकारी के अनुसार लखनऊ जीआरपी पुलिस लाइन में कोरोना संक्रमित जवान सामने आने के बाद स्वास्थ विभाग ने एहतियातन कोरोना मरीजों के सम्पर्क में आए पुलिस लाइन से करीब 160 पुलिस जवानों के सैंपल लिए गए हैं. इसके साथ-साथ अन्य सभी जवानों को होम क्वारंटाइन और क्वारंटाइन सेंटर में भेजा गया है, ताकि कोरोना के संक्रमण से इन सभी जवानों को समय रहते बचाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details