उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

राज्यसभा चुनाव रिजल्ट: BJP के 8, SP-BSP के 1-1 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में सभी प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए हैं. इसमें भाजपा के आठ और सपा-बसपा के एक-एक प्रत्याशी शामिल हैं.

By

Published : Nov 2, 2020, 5:03 PM IST

राज्यसभा चुनाव रिजल्ट
राज्यसभा चुनाव रिजल्ट

लखनऊ:राज्यसभा की 10 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी के सभी आठ और सपा-बसपा के एक-एक उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित हो गए हैं. बता दें कि सपा समर्थित प्रत्याशी प्रकाश बजाज का पर्चा खारिज होने के साथ ही बाकी बचे सभी 10 उम्मीदवारों का राज्यसभा जाना तय हो गया था. नामांकन पत्र वापसी की अंतिम तिथि दो नवम्बर थी. वहीं नाम वापसी का समय पूरा होते ही सभी उम्मीदवारों को राज्यसभा सदस्य चुने जाने का प्रमाण-पत्र वितरित किया गया.

भारतीय जनता पार्टी से हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह, नीरज शेखर, बृजलाल, हरिद्वार दुबे, गीता शाक्य, सीमा द्विवेदी और बीएल वर्मा निर्विरोध निर्वाचित घोषित हुए हैं. वहीं समाजवादी पार्टी से वरिष्ठ नेता रामगोपाल यादव और बहुजन समाज पार्टी से राम जी गौतम निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं.

इन नतीजों के आने के बाद अब राज्यसभा में यूपी के कोटे की सभी 31 सीटों में से 22 पर भारतीय जनता पार्टी काबिज हो गई है. राज्यसभा में यूपी कोटे की सीटों पर विपक्षी दलों की संख्या कम हो गई है. अब राज्यसभा में उत्तर प्रदेश से सपा के पांच, बसपा के तीन और कांग्रेस के एक सांसद हैं.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए हो रहे चुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी से समर्थित उम्मीदवार प्रकाश बजाज ने नामांकन पत्र दाखिल करके चुनाव में नया मोड़ ला दिया था, लेकिन उनका पर्चा खारिज होने के बाद 10 सीटों के सापेक्ष 10 उम्मीदवार ही चुनाव मैदान में बचे थे. इसके चलते सभी 10 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं. इसमें भाजपा के आठ और सपा-बसपा के एक-एक प्रत्याशी राज्यसभा के लिए चुने गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details