उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चमोली ग्लेशियर हादसा: राहत आयुक्त कार्यालय ने जारी किया अलर्ट, सक्रिय रहने के निर्देश

उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने से बड़ी तबाही मची है. इस आपदा के बाद उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट जारी किया गया है. गंगा किनारे वाले जिलों में प्रशासन को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है.

By

Published : Feb 8, 2021, 2:55 AM IST

सरकार ने जारी किया यूपी में अलर्ट.
सरकार ने जारी किया यूपी में अलर्ट.

लखनऊ: उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने से बड़ा हादसा हो गया. ऋषि गंगा जल विद्युत परियोजना का बांध टूटने के कारण बाढ़ की स्थिति से सतर्क रहने के लिए राहत आयुक्त कार्यालय की तरफ से दिशा- निर्देश जारी किए गए हैं. राजस्व विभाग के अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने मंडलायुक्त मुरादाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, बरेली, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी और आजमगढ़ को इस संबंध में निर्देश जारी किए. इसके अलावा बिजनौर, मुजफ्फरनगर, अमरोहा, संभल, मेरठ, बुलंदशहर, हापुड़, अलीगढ़, कासगंज, बदायूं, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, कानपुर नगर, रायबरेली, फतेहपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, भदोही, मिर्जापुर, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया और चंदौली के जिलाधिकारियों को भी सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं.

जिलाधिकारी जनपद में रखें निगरानी
सचिव एवं राहत आयुक्त संजय गोयल ने ऋषि गंगा जल विद्युत परियोजना के बांध टूटने के कारण बाढ़ की स्थिति से सतर्क रहने के संबंध में निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने कहा है कि इससे नदियों में भारी मात्रा में पानी आने की आशंका हो सकती है. राहत आयुक्त कार्यालय के कंट्रोल रूम से सभी जनपदों से दूरभाष पर बात कर उन्हें अलर्ट पर रहने के लिए अवगत कराया गया है. उन्होंने बताया कि नदी के किनारे बसे गांव में जनमानस को सभी जिलाधिकारी अलर्ट करें, जिससे अचानक पानी आने से कोई अप्रिय घटना न हो. प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों को आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित करें. उत्तराखंड में हुई इस घटना के कारण उत्तर प्रदेश के जनपदों में कोई हानि न हो, इसके लिए जनपद को हाई अलर्ट पर रखते हुए स्थिति की निगरानी करते रहें. बाढ़ की कोई आशंका होती है तो तत्काल स्थिति के प्रबंधन के लिए आवश्यक उपाय करें.

इन नम्बरों पर किया जा सकता है संपर्क
राहत आयुक्त संजय गोयल ने बताया कि एसडीआरएफ की तरफ से जनपदों में डिप्लॉयमेंट किया गया है. इसकी सूचना और सिंचाई विभाग के अधिकारियों के फोन नंबर पत्र के साथ संलग्न किए गए हैं. आवश्यकता पड़ने पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ से नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है. इनमें एनडीआरएफ से कमांडेंट कौशलेश राय का मोबाइल नंबर 8004931401, कार्यालय का नंबर 9955546771 और फैक्स 70074 54954 है. डिप्टी कमांडेंट असीम उपाध्याय का मोबाइल नंबर 8004931404, कार्यालय का नंबर 8004936924 और आवास का नंबर 70769 99947 है. इसके अलावा एसडीआरएफ का कंट्रोल रूम नंबर 7839 869303, बाढ़ नियंत्रण कंट्रोल रूम सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता का नंबर 9461940217 और वरिष्ठ सहायक का नंबर 7839123486 है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details