उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आलमनगर रेलवे स्टेशन पर अपग्रेडेशन का काम शुरू, यात्रियों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

राजधानी में आलमनगर रेलवे स्टेशन का अपग्रेडेशन का काम शुरू कर दिया गया है. इस स्टेशन के निर्माण के बाद यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी.

By

Published : Jan 14, 2020, 3:27 PM IST

etv bharat
आलमनगर रेलवे स्टेशन

लखनऊ: 96 करोड़ की लागत से लखनऊ के आलमनगर सेटेलाइट रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य होना है. साल भर पहले शुरू हुए इस रेलवे स्टेशन का कार्य कभी बजट की दुश्वारियों से तो कभी मौसम के बदलते मिजाज के चलते अधूरा रह गया, लेकिन अब इस निर्माण कार्य को रफ्तार दी जा रही है. फिर से आलमनगर रेलवे स्टेशन का काम शुरू किया गया है. निर्माण कार्य पूरा होने के बाद इस स्टेशन पर यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी. तमाम ट्रेनों का ठहराव इस रेलवे स्टेशन पर होने लगेगा.

जानकारी देते संवाददाता.
कम होगा चारबाग स्टेशन का भार
आलमनगर रेलवे स्टेशन आने वाले दिनों में चारबाग रेलवे स्टेशन और लखनऊ जंक्शन का भार कम करेगा. यहां पर जब ट्रेन की पटरियों की संख्या में बढ़ोतरी हो जाएगी तो तमाम ट्रेनें यहीं से संचालित होने लगेंगी. रेलवे से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि आलमनगर रेलवे स्टेशन के अपग्रेडेशन का काम जब पूरा होगा तो यात्रियों को तमाम सहूलियतें मिलेंगी. पावर केबिन के साथ ही ट्रेन ऑपरेशन के लिए निर्माण कार्य इन दिनों तेजी से चल रहा है.

बेहतर होगी सुविधा
यात्रियों को अपग्रेड रेलवे स्टेशन पर बैठने की बेहतर सुविधा, बेहतर टॉयलेट्स डॉरमेट्री, एसी वेटिंग हॉल, फुटओवर ब्रिज के अलावा जीआरपी और आरपीएफ के दफ्तर भी यहां पर बनेंगे. इसके अलावा रेलवे के अधिकारियों के बैठने और काम करने के लिए दफ्तर भी नए सिरे से बनाया जाएगा. अभी तक जिस बिल्डिंग में ट्रेन ऑपरेशन, पावर केबिन और अधिकारियों के दफ्तर हैं, उस बिल्डिंग को नष्ट कर ट्रेन की पटरी बिछाई जाएगी।.

अधिकारी ने दी जानकारी
स्टेशन सुपरिंटेंडेंट आनंद प्रकाश गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में आलम नगर रेलवे स्टेशन पर 6 लाइनें हैं. अपग्रेडेशन के बाद आठ लाइनें हो जाएंगी. वहीं अभी तक इस रेलवे स्टेशन पर तीन प्लेटफार्म है, जिनकी संख्या पांच हो जाएगी. यानी दो प्लेटफार्म और दो लाइन बढ़ेंगी जिससे यात्रियों को राहत मिलेगी. दरअसल, आलम नगर रेलवे स्टेशन के निर्माण कार्य में मौसम बड़ी बाधा बना था. बारिश शुरू हुई तो यहां पर जो अंडरग्राउंड काम चल रहा था ,उसमें बारिश का पानी भर गया था, जिसे निकालने का कोई सिस्टम नहीं था.अब पानी सूखने लगा है लिहाजा काम में भी तेजी लाई जा रही है. शीघ्र ही अपग्रेडेड आलम नगर रेलवे स्टेशन यात्रियों को बेहतर सुविधा के साथ तैयार मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details