उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

AKTU: विश्वविद्यालय का फरमान, ऑफलाइन ही होंगी परीक्षाएं, ये हैं सेमेस्टर परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम

By

Published : Dec 8, 2021, 2:26 PM IST

उत्तर प्रदेश के हजारों इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी के छात्रों को ओमीक्रॉन के खतरे के बीच ऑफलाइन सेमेस्टर परीक्षाएं ही देनी होगी. डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) ने ऑफलाइन परीक्षाएं कराने का फरमान जारी कर दिया है. वहीं, विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से प्रस्तावित कार्यक्रम भी जारी कर दिए गए हैं.

AKTU का फरमान
AKTU का फरमान

लखनऊःउत्तर प्रदेश के हजारों इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी के छात्रों को ओमीक्रॉन के खतरे के बीच ऑफलाइन सेमेस्टर परीक्षाएं ही देनी होगी. डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) ने ऑफलाइन परीक्षाएं कराने का फरमान जारी कर दिया है. विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से प्रस्तावित कार्यक्रम भी जारी किया गया है. इसके तहत यह सेमेस्टर परीक्षाएं 28 दिसम्बर से 15 जनवरी के बीच कराई जाएगी. विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इसके संबंध में प्रस्तावित कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है. इस कार्यक्रम पर आगामी 14 दिसम्बर तक आपत्तियां मांगी गई हैं. इन आपत्तियों के आधार पर अन्तिम कार्यक्रम जारी किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश में डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) से जुड़े कॉलेजों की संख्या करीब 750 है. इनमें दो लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं इंजीनियरिंग, फार्मेसी, मैनेजमेंट जैसे तकनीकी पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत हैं. इनकी सेमेस्टर परीक्षाएं दिसम्बर जनवरी में प्रस्तावित हैं. ओमीक्रॉन के मद्देनजर यह छात्र इस बार ऑनलाइन परीक्षा कराने की मांग कर रहे हैं.

AKTU का फरमान

इसे भी पढ़ें - सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, CDS बिपिन रावत थे मौजूद, जांच के आदेश

छात्रों का कहना है कि इन हालातों में ऑफलाइन परीक्षा कराना खतरनाक हो सकता है. इसको लेकर सोशल मीडिया पर बकायदा अभियान तक छेड़ा हुआ है. हालांकि, विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस मुद्दे पर अब अपना रुख साफ कर दिया है. परीक्षा नियंत्रक प्रो. अनुराग त्रिपाठी की ओर से प्रथम और तीसरे सेमेस्टर के लेटेरल एंट्री को छोड़कर बाकी अन्य का प्रस्तावित कार्यक्रम जारी कर दिया है. अब, छात्रों में इसको लेकर काफी नाराजगी है.

एकेटीयू की ओर से सेमेस्टर परीक्षाओं को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई हैं. इसके तहत, वर्ष 2021-22 के विषम सेमेस्टर (स्नातक एवं परास्नातक) के रेगुलर तथा कैरीओवर की परीक्षाओं के फार्म भरने के निर्देश दिए गए हैं. यह फार्म ईआरपी के माध्यम से 16 दिसम्बर तक भरे जाने हैं. विश्वविद्यालय ने रीएडमिटेड और एक्स स्टूडेंट्स के फार्म भी कॉलेज के स्तर पर ही भरे जाने के लिए कहा गया है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details