उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

AKTU ने बदल दिए सेमेस्टर परीक्षा पास करने के नियम, जानिए कैसे मिलेगा हजारों छात्र-छात्राओं को फायदा

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि के संबद्ध संस्थानों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर है. विद्यार्थियों को प्रदान किये जाने वाले वार्षिक ग्रेस के नियमों में थोड़ी शिथिलता प्रदान करने का प्रावधान किया गया है.

By

Published : Aug 23, 2021, 10:10 PM IST

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि

लखनऊ: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि के संबद्ध संस्थानों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर है. विद्यार्थियों को प्रदान किये जाने वाले वार्षिक ग्रेस के नियमों में थोड़ी शिथिलता प्रदान करने का प्रावधान किया गया है. कोरोना संक्रमण और उसके बाद की स्थिति को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से यह फैसला लिया गया है. विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि इस प्रस्तावित परिवर्तन से कई हज़ार विद्यार्थी लाभान्वित होंगे.

किए गए यह परिवर्तन

  • परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि एसजीपीए के आधार पर प्रदान किये जाने वाला ग्रेस अब वाईजीपीए के आधार पर प्रदान किया जाएगा.
  • अभी तक उन्हीं विद्यार्थियों को 7 अंक प्रतिवर्ष के ग्रेस का लाभ मिलता था, जिनका एसजीपीए (सेमेस्टर आधारित) 5 या उससे अधिक होता था, किन्तु अब दोनों सेमेस्टर के क्यूमलेटिव स्कोर 5 वाईजीपीए (वार्षिक आधार पर) के आधार पर ग्रेस प्रदान किया जाएगा.
  • यदि किसी विद्यार्थी के एसजीपीए 4 और 6 हैं, यानी वाईजीपीए का औसत 5 है तो उस विद्यार्थी को ग्रेस अंक का लाभ मिल सकेगा.

    बी फार्मा अंतिम वर्ष की परीक्षा परिणाम घोषित

    डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के द्वारा सोमवार को सत्र 2020-21 के बीफार्मा अंतिम वर्ष का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है. परीक्षा नियंत्रक प्रो. अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि अंतिम वर्ष के बीफार्मा के विद्यार्थी विवि की वेबसाइट पर अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं.

परीक्षाएं की गई स्थगित

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि द्वारा कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत शैक्षिक सत्र 2020-21 के सम सेमेस्टर में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं की परीक्षायें ऑन-लाइन मोड में आयोजित कराई जा रही हैं. विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो. अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (PET-2021) के कारण विवि की दिनांक 24 अगस्त को होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी हैं. उन्होंने बताया कि दिनांक 24 अगस्त को होने वाली परीक्षा दिनांक 10 सितम्बर को आयोजित की जाए.

इन विषयों के परीक्षा परिणाम जारी

परीक्षा नियंत्रक ने शैक्षिक सत्र 2020-21 के सम सेमेस्टर परीक्षा के बीआर्क और एमबीए पाठ्यक्रम के अन्तिम वर्ष के रेगुलर विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम घोषित किये जाने की सूचना साझा की है. बीआर्क और एमबीए पाठ्यक्रम के अन्तिम वर्ष के रेगुलर विद्यार्थियों का परीक्षा परिमाण विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया गया है. उन्होंने बताया कि विद्यार्थी विवि की वेबसाइट www.aktu.ac.in के वन व्यू पोर्टल पर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details