उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 30, 2022, 3:19 PM IST

Updated : May 30, 2022, 5:10 PM IST

ETV Bharat / state

अखिलेश यादव ने योगी सरकार के बजट को बताया 'फ्लॉप',कहा विकास का कोई रोडमैप नहीं

विधानसभा में योगी सरकार के बजट पर अपने भाषण में अखिलेश यादव ने जमकर हमला बोला. उन्होंने योगी सरकार के बजट को बटवारे वाला बजट बताया और कहा कि किसानों से लेकर युवाओं तक के लिए कुछ भी नहीं है.

Etv bharat
विधानसभा सदन में अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर किया हमला, कही ये बातें

लखनऊ: विधान सभा सदन में सोमवार को नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने बजट पर चर्चा करते हुए कहा कि बजट में कोई ग्रोथ नहीं है. प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर ध्वस्त है, बजट में बंटवारा है. हर क्षेत्र में सरकार काम करने में फेल हुई है. नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार कह रही है, सबसे बड़ा बजट है. सरकार है, भूल हो गई होगी. हर बजट पिछले वाले से बढ़कर आता है. उन्होंने कहा कि अभी यह बजट जनता तक नहीं पहुंचा. सरकार बताए जो बजट दिया है, क्या वह खर्च कर पाएंगे?

मेडिकल में बड़ा बजट दिखा रहे हैं. मंत्री खुद गए मौके पर और स्थिति को देख चुके हैं. मंत्री को हर जगह कमी भी नजर आ रही है. डॉक्टर, नर्स और वार्ड ब्वॉय की कमी है. डिप्टी सीएम जो खुद विभाग के मंत्री हैं उन्होंने देखा कि बड़े पैमाने पर दवाएं एक्सपायर हो गई हैं. प्रदेश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था किसानों से है. किसानों को धोखा देने वाला बजट है. सरकार ने बताया बहुत सारे एमओयू हुए हैं. सरकार कह रही है कि 4.68 लाख करोड़ के ब्लूसाइन हुए हैं. सरकार बता रही है तीन लाख करोड़ के निवेश का क्रियान्वयन किया गया. हाउसिंग सेक्टर का इतना बुरा हाल पहले कभी नहीं रहा होगा.

अगर सपा सरकार की चीजों को हटा दें तो आपकी स्मार्ट सिटी कहां है? शहरों में आज गंदगी की भरमार है. अटल जी ने वेस्ट प्लांट से बिजली बनाने के लिए प्लांट लगाया था लेकिन आज तक उससे बिजली बन नहीं पाई. स्वच्छ भारत का सपना दिखाया लेकिन शहर से लेकर गांव तक गंदगी है. पुरानी सरकार ने लैपटॉप दिए थे, आप लैपटॉप नहीं दे सकते इसलिए टैबलेट दे रहे हैं.

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सपा सरकार में बिजली विभाग की बैलेंस शीट बिल्कुल क्लियर थी, आज कितने बड़े घाटे में है. कहा कि बिजली विभाग को भी इस बजट में कोई बड़ी ग्रोथ नहीं दी गई. अमूल के बड़े अधिकारी इन्वेस्टमेंट के लिए मुझसे मिले थे. अमूल के बगल में ही पराग का प्लांट भी लगवाया था. डेयरी और दूध के क्षेत्र में सबसे ज्यादा काम सपा ने किया. वित्त मंत्री जी बता दें पराग के लिए कितना बजट बढ़ाया. अगर आप गो माता की रक्षा कर रहे हैं तो उनकी संख्या भी बढ़नी चाहिए. कहा कि क्या सरकार चार रुपए ज्यादा देकर गाय के दूध को खरीदेगी. कन्नौज की पहचान इत्र से है, गोबर से नहीं है. हो सकता है आपको इत्र से लगाव न हो, लेकिन खुशबू हर एक को पसंद है. कहा कि दुनिया मे इत्र का बड़ा मार्केट है.


कन्नौज में इत्र का पार्क दीजिए गोबर का प्लांट नहीं. कभी-कभी नेता सदन कहते हैं मैं ट्वीट क्यों करता हूं. नोएडा में मेट्रो का उद्घाटन हुआ लेकिन मुझे नहीं बुलाया. पूरा बजट यूपी सरकार ने दिया, दिल्ली ने नहीं. कहा कि नोएडा में प्रधानमंत्री और सीरिया के राष्ट्रपति भी उद्घाटन में आए थे. नेता सदन नोएडा मेट्रो की फाइल दिखवाले एक बार.

ये भी पढ़ेंः जब सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को स्कूल के छात्र ने बताया राहुल गांधी


कहा कि नेता सदन बताएं आपने बनारस में अक्षय पात्र के किचन को क्यों रोक दिया. कभी-कभी लोग मुझे समाजवाद सिखाने लगते हैं जो पढ़ना नहीं जानते वह भी सिखा रहे हैं. कहा कि पिछले 5 साल में 18000 करोड़ गड्ढा मुक्ति में खर्चा हो गए. हमने तो हवाई जहाज मेराज और हरकुलिस भी उतार दिए लेकिन गड्ढा नहीं हुआ. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि किसानों और बेटियों को पैसा वितरण क्या समाजवादी सिद्धांत नहीं है. आप सोशल नहीं है तो आप सेक्यूलर और डेमोक्रेटिक भी नहीं है. नीति आयोग के आंकड़ों में यूपी सबसे नीचे दिखाई देता है. यूपी ने कितने प्रधानमंत्री दिए और लगातार प्रधानमंत्री यूपी से बन रहे हैं.


स्कूल में जाकर मैंने बच्चे से पूछा था मैं कौन हूं तो छोटे बच्चे ने कहा कि आप राहुल गांधी है. इस पर पूरा सदन हंस पड़ा. नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने कहाकि आज गरीब से गरीब पिछड़े और बहुजन समाज के बच्चे हमारे स्कूलों में है. लखनऊ में बच्चों के खाने के लिए किचन की व्यवस्था की थी. वह किचन का बजट पता नहीं कहां चला गया.


कहा कि आपने किसानों की आय दोगुनी करने की बात कही थी 2017 में. 2017 और 2022 के संकल्प पत्र को पढ़ लीजिए. डबल इंजन में सिर्फ एक ही इंजन क्यों भागे दूसरा इंजन भी मदद करें. नेता सदन कन्नौज में गोबर प्लांट नहीं चाहिए हमें अपना परफ्यूमरी पार्क चाहिए. इत्र व्यापारी की बातें चल रही है मैंने सुना है कुछ बजट लेकर उसको छोड़ा जा रहा है.कहीं ऐसा तो नहीं आप ही लोग उससे मिले हो.

गोमती रिवर फ्रंट के आगे साबरमती का रिवर फ्रंट टिकता नहीं है. यह बात अलग है जांच चल रही है जो कांट्रैक्टर साबरमती का है वही गोमती रिवरफ्रंट का है. नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि चित्रकूट मेरठ और मुरादाबाद की हवाई पट्टी भी समाजवादी सरकार में बनी है. कुशीनगर का हवाई अड्डा समाजवादी सरकार के बजट से बना है. आजमगढ़ का एयरपोर्ट पता नहीं क्यों नहीं शुरू करा रहे हैं. आप किसानों को 6 गुना बढा रेट दे दीजिए, कौन रोक रहा है. कहा कि राष्ट्रवादी आप हैं, यूपी में 4 सैनिक स्कूल हैं, 5 साल से राष्ट्रवादी सरकार है कितने स्कूल बढ़े, ये बताये सरकार. बोले दिल्ली वाले जब कहते हैं कि हमारे स्कूल देख लो तो आप भी बुलाओ दिल्ली वालों को कह दो हमारे सैनिक स्कूल देख लो.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : May 30, 2022, 5:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details