उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सामाजिक हितों की रक्षा के लिए वित्त आयोग से मिलेगा कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल: अजय कुमार लल्लू

रविवार को कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने प्रेस कांफ्रेंस की. उन्होंने बताया कि सामाजिक हितों के लिए कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल सोमवार को लखनऊ में वित्त आयोग की टीम से मुलाकात करेगा.

By

Published : Oct 20, 2019, 8:22 PM IST

प्रेस कांफ्रेंस करते कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू.

लखनऊ:कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि राजकोषीय घाटे के नाम पर केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकार सामाजिक हितों से जुड़े बजट प्रावधानों में कटौती करने की कवायद कर रही है. इसके विरोध में कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की अगुवाई में सोमवार को वित्त आयोग की टीम से लखनऊ में मुलाकात करेगा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी प्रदेश के किसानों, महिला सुरक्षा, पर्यावरण, पंचायतों के सशक्तीकरण जैसे मुद्दों पर सरकार को मनमानी फैसला नहीं करने देगी.

प्रेस कांफ्रेंस कर प्रदेश अध्यक्ष ने दी जानकारी
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने रविवार को प्रेस कांफ्रेंस की. उन्होंने बताया कि राजकोषीय घाटे को तीन प्रतिशत तक रखने की अनिवार्य शर्त को लागू करने की कोशिश में सरकार जन कल्याण से जुडी योजनाओं में कटौती की कवायत कर रही है.

प्रेस कांफ्रेंस करते कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू.

पूंजीपति मित्रों पर न लुटाएं जनता की कमाई
शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, खेती, महिला और पिछड़ा वर्ग कल्याण समेत अनेक योजनाओं में सरकार बजट कम करना चाहती है, जबकि सरकार को चाहिए कि वह राजकोष का इस्तेमाल जनकल्याणकारी योजनाओं में करें न कि अपने पूंजीपति मित्रों पर जनता की गाढ़ी कमाई लुटाए.

इसे भी पढ़ें- कमलेश तिवारी के परिजनों से मिलने सीतापुर जाएंगे अजय कुमार 'लल्लू'

देश के 20 फीसदी गरीब उत्तर प्रदेश में रहते है
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश, भारत का सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य है और क्षेत्रफल के हिसाब से चौथे स्थान पर है. दो हजार अट्ठारह के मानव विकास सूचकांक के हिसाब से प्रदेश की स्थित 28वें पायदान पर है, जबकि देश की 20 फीसदी गरीब जनता उत्तर प्रदेश में ही निवास कर रही है.

वित्त आयोग बदले अपने मानदंड
ऐसे में वित्त आयोग को अपने मानदंड बदलने चाहिए. गरीबी उन्मूलन और मानवीय विकास के लिए उसे अतिरिक्त अनुदान देने पर विचार करना चाहिए. उत्तर प्रदेश का एक बड़ा हिस्सा बाढ़ और सूखे की समस्या से जूझ रहा है, प्राकृतिक आपदा से बेहाल किसानों को बचाने के लिए सरकार को उचित उपाय करने चाहिए.

इसे भी पढ़ें- अलीगढ़ में बोले कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष, सीएम योगी से नहीं संभल रहा यूपी

सोमवार को पार्टी नेता टीम से करेंगे मुलाकात
शिक्षा, जलापूर्ति, नगर विकास, ग्रामीण विकास, परिवहन, स्वास्थ्य परिवार कल्याण, पुलिस व्यवस्था, सिंचाई आदि खर्चों में सरकार को कमी नहीं करनी चाहिए, बल्कि इन क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा अनुदान प्रदान करना चाहिए. उन्होंने बताया कि इन्हीं सब विषयों को लेकर कांग्रेस पार्टी के नेता और पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद और कांग्रेस नेता अनूप पटेल सोमवार को लखनऊ में 15वें वित्त आयोग की भ्रमण टीम के साथ मुलाकात करेंगे और उन्हें कांग्रेस की ओर से मांग पत्र सौंपा जाएगा.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details