उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी और अमरोहा में बनेंगे मैंगो पैक हाउस: सूर्य प्रताप शाही

यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने वाराणसी और अमरोहा में मैंगो पैक हाउस बनाए जाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि इसे बनाने के लिए सरकार ने 1220.70 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान दी है. मैंगो पैक हाउस का निर्माण कृषि निदेशक द्वारा नामित कार्यदायी संस्था द्वारा गुणवत्ता के मानकों को पूरा करते हुए सुनिश्चित किया जाएगा.

By

Published : Dec 5, 2020, 10:21 PM IST

सूर्य प्रताप शाही.
सूर्य प्रताप शाही.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अंतर्गत प्रदेश के दो जनपदों वाराणसी एवं अमरोहा में मैंगो पैक हाउस के निर्माण हेतु 1220.70 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान कर दी है. उन्होंने बताया कि अमरोहा में बनने वाले मैंगो पैक हाउस हेतु 608.84 लाख तथा वाराणसी में बनने वाले मैंगो पैक हाउस हेतु 611.86 लाख रुपये की धनराशि स्वीकार की गई है. कृषि मंत्री ने बताया कि मैंगो पैक हाउस का निर्माण कृषि निदेशक द्वारा नामित कार्यदायी संस्था द्वारा गुणवत्ता के मानकों को पूरा करते हुए सुनिश्चित किया जाएगा.

फसल बीमा हेतु 350 करोड़ स्वीकृत
उत्तर प्रदेश सरकार ने नेशनल क्रॉप इंश्योरेंस प्रोग्राम के अंतर्गत फसल बीमा हेतु 350 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान कर दी है. वित्तीय वर्ष 2020-21 में नेशनल क्रॉप इंश्योरेंस प्रोग्राम के अंतर्गत 450 करोड़ रुपये की धनराशि का प्राविधान किया गया है.

बीजों के अनुदान हेतु 1325 लाख स्वीकृत
योगी सरकार ने प्रदेश में प्रमाणित बीजों के वितरण पर अनुदान दिए जाने की योजनान्तर्गत 1325 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान कर दी है. इससे जहां एक ओर उच्च गुणवत्तायुक्त फसल उत्पादन में बढ़ोतरी होगी. वहीं दूसरी ओर किसानों की आय में भी वृद्धि होगी.

कीटनाशक औषधियों की खरीद हेतु 842.15 लाख स्वीकृत
सरकार ने फसल कृषि कर्म पर पूंजीगत परिव्यय के अंतर्गत कीटनाशक औषधियों की खरीद हेतु 842.15 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की है. इन रसायनों की बिक्री के पश्चात प्राप्त धनराशि को नियमानुसार राजकोष में जमा कराए जाने की जिम्मेदारी भी कृषि निदेशक की होगी.

बताते चलें कि प्रदेश सरकार किसानों की समस्याओं को लेकर काफी गंभीर है. यही कारण है कि किसानों को कोई समस्या न हो इसके लिए अधिकारियों के साथ बैठक कर लगातार दिशा निर्देश दे रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details