उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कृषि विभाग किसानों के कल्याण के लिए चलाएगा अभियान

By

Published : Dec 16, 2020, 9:38 PM IST

यूपी की योगी सरकार किसानों की समस्याओं को लेकर गंभीर है. यही कारण है कि सरकार के मंत्री व अधिकारी किसानों की समस्याओं को लेकर लगातार बैठक कर रहे हैं. प्रदेश में कृषि विभाग द्वारा कृषि व कृषि आधारित अन्य गतिविधियों को विकसित कर किसान कल्याण और किसान की आमदनी दोगुना करने हेतु 'किसान कल्याण मिशन' के रूप में एक अभियान चलाया जाएगा.

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कृषि विभाग द्वारा कृषि व कृषि आधारित अन्य गतिविधियों को विकसित कर किसान कल्याण और किसान की आमदनी दोगुना करने हेतु 'किसान कल्याण मिशन' के रूप में एक अभियान चलाया जाएगा. इस संबंध में प्रदेश के कृषि एवं कृषि शिक्षा व अनुसंधान मंत्री सूर्य प्रताप शाही के समक्ष बुधवार को कृषि उत्पादन आयुक्त सभागार में विभाग द्वारा एक प्रस्तुतीकरण किया गया.

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत कृषि व सहवर्गी सेक्टर की वृहद प्रदर्शनी लगायी जाएगी, जिसमें स्थानीय स्तर पर लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यमिता इकाइयों और ग्राम्य विकास के आजीविका मिशन के अन्तर्गत गठित स्वयं सहायता समूहों द्वारा उत्पादित प्रमुख उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाएंगे. किसान गोष्ठी जिसमें प्रगतिशील किसान, वैज्ञानिक एवं कृषि विभाग से जुड़े कृषि प्रसार कार्यकर्ता शासन की किसानोन्मुखी योजनाओं के बारे में सम्यक जानकारी उपलब्ध कराएंगे.

इन विभागों को किया गया शामिल
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत प्रदेश में आयोजित होने वाले कृषि मेले एवं प्रदर्शनी में कृषि विभाग के अतिरिक्त उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, गन्ना, पशुपालन, मत्स्य, खाद्य एवं रसद, सहकारिता, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, सिंचाई एवं स्वास्थ्य विभाग को सम्मिलित किया गया है.

मुख्यमंत्री निराश्रित बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना के अन्तर्गत कुपोषित बच्चों के पात्र एवं इच्छुक परिवारों को जिले में स्थापित एवं संचालित विभिन्न प्रकार के गोवंश आश्रय स्थलों से गाय उपलब्ध कराये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की गई है. प्रदेश में पोषण मिशन के अन्तर्गत अद्यतन 1,300 कुपोषित परिवारों को 1,308 गोवंश उपलब्ध कराकर लाभान्वित किया गया है.

शारदा सहायक नहर परियोजना से पूर्वांचल के 12 जिले होंगे लाभांवित
सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा संचालित शारदा सहायक नहर परियोजना से 16.55 लाख हेक्टेयर कृषि योग्य क्षेत्र में पूर्वांचल के 12 जनपदों में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. इन जनपदों में अयोध्या, अम्बेडकर नगर, सुलतानपुर, अमेठी, प्रतापगढ़, जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज, मऊ, बलिया, गाजीपुर एवं वाराणसी जनपद शामिल हैं.

गंगा किनारे बसे गांव में होगी जैविक खेती
नमामि गंगे परियोजना के तहत कृषि विभाग द्वारा विभिन्न कार्य कराये जा रहे हैं. इसके तहत गंगा किनारे स्थित गांवों में जैविक खेती के माध्यम से कृषकों को कृषि उत्पादों की लागत में कमी एवं स्थानीय स्तर पर मूल्य संवर्धन तथा पैकेजिंग, लेबिलिंग एवं ब्राण्डिंग के माध्यम से जैविक उत्पाद का प्रीमियम लागत पर विक्रय कर कृषकों की आय में वृद्धि की जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details