उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बर्ड फ्लू की दहशत, अंडे-चिकन की खपत हुई आधी

By

Published : Jan 8, 2021, 5:06 PM IST

Updated : Jan 8, 2021, 7:24 PM IST

bird flu news
यूपी में बर्ड फ्लू.

18:28 January 08

पोल्ट्री फार्म की मॉनिटरिंग के लिए भ्रमण कर रहे अधिकारी: रामपाल

पशुधन के रोग नियंत्रण डायरेक्टर रामपाल सिंह.

लखनऊः पशुधन के रोग नियंत्रण डायरेक्टर रामपाल सिंह का कहना है कि देश के मध्य प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान में बर्ड फ्लू का प्रकोप बढ़ रहा है. अभी उत्तर प्रदेश में दूर-दूर तक इस तरह के संक्रमण की बात सामने नहीं आ रही है. पशुधन डायरेक्टर रामपाल सिंह का कहना है कि उत्तर प्रदेश में मंडल स्तर पर, जनपद स्तर पर लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. इसके साथ ही जनपदों के पोल्ट्री फार्म बाहर से आने वाले पक्षियों और पक्षियों के कटने वाले स्थलों पर भी लगातार पशुधन विभाग की नजर है, जिससे प्रदेश में किसी तरह का भी संक्रमण न फैले पाए.

मुख्यालय पर बनाया गया कंट्रोल रूम

डायरेक्टर रामपाल सिंह ने बताया कि पशुधन विभाग ने आपात स्थिति के लिए प्रदेश मुख्यालय पर कंट्रोल रूम भी बनाया है. कोई भी व्यक्ति बर्ड फ्लू के बारे में सूचना दे सकता है. पशुधन विभाग के बनाए गए कंट्रोल रूम का नंबर 0522 , 274 1992, 274 1991 है.

16:51 January 08

बर्ड फ्लू की दहशत, हो जाएं अलर्ट

लखनऊ में बर्ड फ्लू का असर.

लखनऊः यूपी में अचानक अंडे की खपत आधी हो गई है. वहीं चिकन का कारोबार भी घटकर आधे से कम हो गया है. बर्ड फ्लू की दहशत ने लखनऊ के 25 हजार चिकन कारोबारियों को मुश्किल में डाल दिया है.

अंडे और चिकन के दामों में भारी गिरावट  

सर्दी में चिकन, अंडे की बिक्री बढ़ जाती है, लेकिन बर्ड फ्लू की सूचना ने दहशत पैदा कर दी है. इस वजह से चिकन, अंडे की बिक्री में भारी कमी आई है. मांग कम होने की वजह से दाम भी प्रभावित हुए हैं. लखनऊ मंडल में करीब 45 पोल्ट्री फार्म है. रोजाना करीब 4.75 लाख अंडों का उत्पादन होता है. अंडा कारोबारियों के अनुसार, लखनऊ में रोजाना 2.50 लाख अंडों की खपत होती है, लेकिन बर्ड फ्लू की वजह से पिछले 24 घंटे में घटकर करीब 1.35 लाख हो गई है.  

चिकन के दाम में हो सकती है 100 रुपये प्रति किलो की कमी

चिकन कारोबारी और पोल्ट्री फार्म संचालक मो. कय्यूम ने बताया कि एक जनवरी तक थोक बाजार में जिंदा मुर्गे की कीमत 106 रुपये प्रतिकिलो थी. अब 65-68 रुपये प्रतिकिलो है. बर्ड फ्लू की दहशत अगर लम्बे समय चली तो दाम 50 रुपये प्रतिकिलो तक गिर जाएंगे. फुटकर बाजार में 180 रुपये प्रति किलो से घटकर 120 रुपये प्रतिकिलो हो गया है. ऐसे हाल रहे तो दाम 100 रुपये प्रति किलो तक गिर जाऐंगे.

14:51 January 08

पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सालय विज्ञान विश्वविद्यालय प्रशासन ने किया अलर्ट

एडवाइजरी जारी.

मथुराः देश में बढ़ते बर्ड फ्लू के प्रकोप को लेकर जनपद के पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सालय विज्ञान विश्वविद्यालय प्रशासन ने किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी जारी करते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा कि किसी को घबराने की जरूरत नहीं. सर्दी के मौसम में यह वायरस पनपता है. देश के चार राज्यों में पक्षियों की आकस्मिक मौत हुई है. उसको लेकर किसान अपनी जैविक सुरक्षा उपकरणों को दुरुस्त करें.

वेटनरी ने किसानों को एडवाइजरी जारी की
केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में पक्षियों की आकस्मिक मौत को लेकर बर्ड फ्लू वायरस फैलने की आशंका लगाई जा रही है. जनपद के पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सालय विज्ञान विश्वविद्यालय प्रशासन ने किसानों को गाइडलाइंस जारी कर दी है. मुर्गी पालन और किसान भाई अपनी जैविक सुरक्षा उपकरणों को दुरुस्त रखें किसी को घबराने की जरूरत नहीं.

केंद्र और राज्य सरकार ने वायरस को लेकर अलर्ट किया है
केंद्र और प्रदेश सरकार ने बर्ड फ्लू वायरस को लेकर पहले ही निर्देश जारी कर दिए थे. वहीं वेटरनरी कॉलेज ने पशु पालक और किसान भाइयों को एडवाइजरी जारी की है. एडवायजरी में कहा गया है कि पशु पालक जैविक सुरक्षा उपकरणों को ठीक प्रकार से रखें और बाहर से आने वाले व्यक्ति या सामग्री को ठीक प्रकार से सैनिटाइज करें.

Last Updated : Jan 8, 2021, 7:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details