उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दलहन फसलों के लिए नुकसान, गेहूं के लिए फायदे की बारिश

By

Published : Jan 16, 2020, 11:12 PM IST

गुरुवार को तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि के चलते गेहूं की फसल के लिए किसान खुश नजर आए. वहीं ठंड को मद्देनजर गोण्डा जिले में डीएम ने कक्षा 1 से 8 तक के कक्षाओं को बंद रखने के आदेश दिए.

etv bharat
बारिश के चलते गेहूं की फसल को फायदा

लखनऊ/ गोण्डा: बारिश के कारण ठंड में इजाफा हुआ है. गुरूवार को लखनऊ, गोण्डा समेत मेरठ जिले में बारिश के साथ ओलावृष्टि होने से तापमान सामान्य से नीचे ही रहा. वहीं गोण्डा जिले में बारिश अनवरत जारी है. ऐसे में जहां गेहूं की फसल को लाभ पहुंचा है, तो वहीं दहलन की फसल नुकसान हुई है.

बारिश के चलते गेहूं की फसल को फायदा.

मेरठ में बारिश के कारण गिरा तापमान
गुरूवार को सुबह से ही हल्की बूंदाबांदी हो रही थी. दोपहर में अचानक तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई. ओला गिरने से एक बार फिर से ठंड में इजाफा हो गया. मौसम विभाग के अनुसार दिन का तापमान सामान्य से नीचे रहा. दिन का अधिकतम तापमान 14.5 ​डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो वहीं न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

गोण्डा में तेज बारिश से फसलों को नुकसान
जिले में अनवरत बारिश जारी है. किसानों का कहना है कि अब उन्हें गेहूं की सिंचाई नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि बारिश से गेहूं की फसल के लिए पर्याप्त पानी मिल गया है. वहीं दूसरी तरफ मटर, आलू, सरसों, चना की फसलों को बारिश के चलते नुकसान हुआ है, जिससे किसान परेशान हैं.

मौसम विभाग की ओलावृष्टि और बारिश की चेतावनी के बाद जिलाधिकारी ने कक्षा 1 से 8 तक सभी परिषदीय विद्यालयों को गुरुवार को बंद रखने का आदेश दिया था.

इसे भी पढ़ें:- 'सदभावना भोज' के जरिए दिया गया आपसी प्रेम और भाईचारे का संदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details