उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राजधानी में एएलएस एंबुलेंस खुद वेंटिलेटर सपोर्ट पर, मरीजों को हो रही परेशानी

By

Published : Oct 28, 2021, 10:40 AM IST

अति गंभीर मरीजों की शिफ्टिंग के लिए सरकार ने एडवांस लाइफ सपोर्ट (एएलएस) सेवा शुरू की है. लेकिन मरम्मत के अभाव में इन जीवन रक्षक वाहनों की सांसें फूल रही हैं. स्थिति ये है कि कई वाहनों में वेंटीलेटर से लेकर स्ट्रेचर तक खराब हैं.

राजधानी में एएलएस एंबुलेंस खुद वेंटिलेटर सपोर्ट पर
राजधानी में एएलएस एंबुलेंस खुद वेंटिलेटर सपोर्ट पर

लखनऊ: अति गंभीर मरीजों को वेंटिलेटर सपोर्ट पर अस्पताल पहुंचाने वाली एएलएस एंबुलेंस खुद वेंटिलेटर सपोर्ट पर आ गई है. बुधवार दोपहर कुशीनगर से आए एक अति गंभीर मरीज को हायर सेंटर ले जाने के लिए तीमारदार ने एएलएस एंबुलेंस मांगी. कॉल करने पर पता चला एक एएलएस एंबुलेंस बलरामपुर अस्पताल आई थी. तीमादारों ने ईएमटी से एएलएस एंबुलेंस मांगी. एंबुलेंस के ड्राइवर व ईएमटी ने वेंटिलेटर काम न करने की बात कही. ईएमटी ने तीमारदार को बताया कि लाइन लीकेज होने की वजह से वेंटिलेटर सपोर्ट नहीं कर रहा है.

कुशीनगर से आए मरीज 60 वर्षीय नाथू को गंभीर हालत में केजीएमयू लाया गया था. वहां पर डॉक्टरों ने वेंटिलेटर खाली न होने की वजह से उसे बलरामपुर अस्पताल दोपहर एक बजे भेज दिया. सामान्य एंबुलेंस से ऑक्सीजन सपोर्ट पर तीमारदार मरीज को लेकर बलरामपुर अस्पताल आए. यहां पर डॉक्टरों ने हालत गंभीर बताने और रोग विशेषज्ञ न होने का हवाला देकर लोहिया या पीजीआई ले जाने की सलाह दी.

इसे भी पढ़ें-एंबुलेंस न मिलने से अस्पताल गेट पर तड़प-तड़प कर महिला की मौत

डॉक्टर ने सामान्य एंबुलेंस की बजाए एएलएस एंबुलेंस से ले जाने को कहा. तीमारदार मुबारक ने बलरामपुर अस्पताल से डाक्टर के बताए गए नंबर पर कॉल किया. इसी बीच एक एएलएस एंबुलेंस मरीज को लेकर आ गई. तीमारदार ने एएलएस एंबुलेस के ईएमटी से संपर्क करके मरीज को लोहिया ले जाने की बात कही. ईएमटी ने ऑक्सीजन सपोर्ट पर मरीज को ले जाने को राजी हुआ. ईएमटी ने बताया कि तकनीकी खराबी की वजह से वेंटिलेटर सपोर्ट नहीं कर रहा है. इस पूरे वाकये का वहां पर खड़े लोगों ने वीडियो बनाकर वॉयरल कर दिया. इससे विभाग में हड़कंप मचा हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details