उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: केएमसी विश्वविद्यालय में विभिन्न कोर्सों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती विश्वविद्यालय में बीटेक के विभिन्न कोर्सों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी काजिम रिजवी ने बताया कि छात्रों एवं छात्राओं में प्रवेश को लेकर काफी उत्साह है.

By

Published : Oct 29, 2020, 10:24 PM IST

etv bharat
केएमसी.

लखनऊ:ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती विश्वविद्यालय में बीटेक के विभिन्न कोर्सों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी काजिम रिजवी ने बताया कि कोविड-19 को देखते हुए भी छात्रों एवं छात्राओं में प्रवेश को लेकर काफी उत्साह है. अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय के बीटेक कोर्स में भाषा विश्वविद्यालय को आवंटित 348 सीटों में से 203 सीटों पर प्रवेश हो चुका है.

उन्होंने बताया कि गुरुवार के दिन बीटेक के विभिन्न विषयों में 33 छात्रों ने प्रवेश के लिए आवेदन किया है. उन्होंने यह भी बताया कि बीबीए, बीसीए और बीकॉम में सारी सीटें भर चुकी हैं. फाइनल में प्रवेश प्रारंभ है. बताया कि स्नातक और परास्नातक में भी अभ्यर्थी लगातार प्रवेश के लिए आवेदन कर रहे हैं. यह आवेदन प्रक्रिया स्नातक और परास्नातक कोर्सों में 31 अक्टूबर तक चलती रहेगी.

ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संकाय में उत्तर प्रदेश स्टेट एंट्रेंस एग्जाम की प्रथम काउंसलिंग का शानदार प्रदर्शन रहा है. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय द्वारा upsee के तहत इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया 19 अक्टूबर से शुरू हुई थी. एक तरफ जहां प्रदेश के ज्यादातर इंजीनियरिंग कॉलेजों का प्रदर्शन कम रहा है. वहीं upsee 2020 की प्रथम काउंसलिंग में भाषा विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संकाय में 80 प्रतिशत से ज्यादा सीटों का आवंटन पहले चरण में ही हो गया है. इंजीनियरिंग संकाय के निदेशक प्रोफेसर संजीव कुमार त्रिवेदी ने बताया कि इस बार विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संकाय में दो नए विषय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग और फैशन टेक्नोलॉजी भी जोड़े गए हैं. इसमें बच्चों का सकारात्मक रुझान दिखाई पड़ा है.

वहीं केएमसी यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता मोहम्मद काजिम ने बताया कि बची हुई सीटों का आवंटन सीधे प्रवेश प्रक्रिया से प्रथम वर्ष में किया जा रहा है. उसके भी अच्छे परिणाम भी आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि सीधे प्रवेश प्रक्रिया में कोई भी विद्यार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट http://uafulucknow.ac.in से ऑनलाइन सीधे फॉर्म भर के प्रवेश ले सकता है या विश्वविद्यालय आकर ऑफलाइन मोड से फॉर्म भरकर प्रवेश ले सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details