उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हाथरस मामले पर ACS ने कही सख्त कार्रवाई की बात, जानें पूरा घटनाक्रम

By

Published : Oct 3, 2020, 3:06 PM IST

Updated : Oct 3, 2020, 10:21 PM IST

hathras gangrape case live updates
अवनीश अवस्थी और एचसी अवस्थी.

22:18 October 03

हाथरस मामले में आरोपियों को ऐसी सजा मिलेगी, जो नजीर होगी: केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री ने आरोपियों पर कार्रवाई की कही बात.

रामपुर: अपने तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे कैबिनेट मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि जिस तरह का घिनौना अपराध हाथरस में हुआ है, उस अपराध की कठोर से कठोर सजा मिलेगी. यह एक नजीर होगी कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने अपराधी को ऐसी सजा दी. बहरहाल अभी जांच जारी है. जांच के साथ-साथ पूरे देश में इस घिनौने अपराध और अपराधियों के खिलाफ विरोध भी जारी है.  पीड़ित युवती के परिवार वाले इंसाफ की आस में बैठे हैं कि उन्हें कब योगी सरकार से इंसाफ मिलेगा.

21:10 October 03

मीडिया के सवालों से बचते नजर आए ACS गृह और डीजीपी

जानकारी देते संवाददाता.

हाथरस: अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और डीजीपी एचसी अवस्थी शनिवार को कथित गैंगरेप पीड़िता के गांव पहुंचे. यहां पर उन्होंने पूरे प्रकरण को लेकर पीड़ित परिवार से बातचीत की और फिर इस बात को लेकर प्रेसवार्ता भी की, जिसमें अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि परिवार के एक-एक सदस्य से बात की गई है. उन्होंने कहा कि यह अत्यंत दुखद घटना है. परिजनों को आश्वासन दिया गया है कि जो भी दोषी होगा, उसके विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई होगी. वहीं जैसे ही मीडिया के सवालों का दौर शुरू हुआ तो अपर मुख्य सचिव और डीजीपी वहां से उठ कर चले गए. मीडिया कर्मियों ने उन्हें काफी रोकने का प्रयास किया, लेकिन वह एसपी दफ्तर से निकल कर सीधे बाहर आए और अपनी-अपनी गाड़ी में बैठ कर निकल गए.

19:54 October 03

यमुना एक्सप्रेस वे पर कांग्रेसियों को जिला प्रशासन ने वापस नोएडा भेजा

यमुना एक्सप्रेस वे पर कांग्रेसियों को पुलिस ने रोका.

मथुरा: प्रदेश सरकार की अनुमति मिलने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का काफिला जनपद के राया यमुना एक्सप्रेसवे कट से हाथरस के लिए रवाना हुआ. जिला प्रशासन ने इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे. राहुल गांधी की गाड़ी में 5 लोग सवार थे. शाम 6 बजकर 20 मिनट पर राहुल गांधी राया कट से हाथरस के लिए रवाना हुए.थे वहीं कांग्रेसियों की गाड़ियों का काफिला देखकर जिला प्रशासन ने राहुल गांधी के काफिले को निकलने दिया. बाकी 12 से ज्यादा कांग्रेसियों की गाड़ियों को जिला प्रशासन ने रोक लिया और बाद में वापस नोएडा के लिए जाने को कहा.

19:32 October 03

पीड़ित परिवार के घर पहुंचे राहुल और प्रियंका, बंद कमरे में परिजनों से कर रहे बातचीत

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी हाथरस गैंगरेप पीड़िता के घर पहुंच गए हैं. वे पीड़ित परिवार से बंद कमरे में बातचीत कर रहे हैं. उनके साथ तीन अन्य कांग्रेस नेता भी हैं.

19:25 October 03

पीड़िता परिवार से मिलने गांव पहुंचे राहुल और प्रियंका, 3 कांग्रेस नेता भी साथ में

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पीड़िता के परिजनों से मिलने उसके गांव पहुंच गए हैं. उनके साथ प्रियंका गांधी सहित 4 अन्य कांग्रेस नेता भी हैं. यहां वे पीड़ित परिवार से मुलाकात कर रहे हैं.

19:22 October 03

मृतका के भाई ने कहा-हम जांच से संतुष्ट नहीं, हमें अपने सवालों के जवाब अब तक नहीं मिले

गैंगरेप पीड़िता के भाई ने बड़ा बयान दिया है. पीड़िता के भाई का कहना है कि हम चल रही जांच से संतुष्ट नहीं हैं, क्योंकि हमें अब तक अपने सवालों के जवाब नहीं मिले हैं. जिला मजिस्ट्रेट (DM) जिन्होंने हमें खुलेआम धमकी दी थी, उन्हें अभी तक निलंबित नहीं किया गया है: 

17:48 October 03

पीड़िता के गांव पहुंचे योगी के अफसर, पीड़ितों को दिया न्याय का भरोसा

हाथरस: चंदपा कोतवाली में लड़की से दरिंदगी और उसकी मौत चर्चा का बड़ा विषय है. शनिवार को गैंगरेप की शिकार लड़की के गांव में भी काफी गहमागहमी रही. शनिवार सुबह मीडिया को गांव में अंदर जाने की अनुमति दी गई. दोपहर उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी और डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने हाथरस गैंगरेप पीड़िता के परिवार से मुलाकात की.  

बिना अनुमति क्यों किया लड़की का अंतिम संस्कार, एसीएस बोले- नो कमेंट
इस बीच शनिवार दोपहर सीएम योगी के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी और डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने हाथरस गैंगरेप पीड़िता के परिवार से मुलाकात की. अवनीश अवस्थी ने पीड़ित परिवार को आश्वस्त किया कि जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे. SIT की पहली रिपोर्ट कल शाम 4 बजे प्राप्त हुई. कल दो घंटे के भीतर ही माननीय CM जी ने तत्कालीन SP, CO, इंस्पेक्टर, सीनियर सब इंस्पेक्टर सबको निलंबित करने का आदेश दिया. जब अपर मुख्य सचिव (गृह) से पूछा गया कि पीड़िता के अंतिम संस्कार करने से पहले परिवार के सदस्यों से अनुमति क्यों नहीं ली गई थी, तो इस आरोप पर डीजीपी एचसी अवस्थी ने कहा कि मैं इस पर टिप्पणी नहीं कर सकता. निर्णय स्थानीय (प्रशासन) स्तर पर लिया गया.  

एक बार में सिर्फ 5 नेताओं की एंट्री
पॉलिटिकल पार्टियों के नेताओं के पीड़िता के गांव में एंट्री पर भी अवनीश अवस्थी ने सरकार का रुख स्पष्ट किया. उन्होंने बताया कि किसी भी दल के पांच जनप्रतिनिधियों को ही गांव में आने की अनुमति होगी.

इससे पहले मीडिया को गुरुवार से गांव में जाने की पाबंदी थी. एसडीएम सदर प्रेम प्रकाश ने ईटीवी भारत से बातचीत में बताया कि एसआईटी की जांच प्रभावित न हो इसलिए मीडिया को गांव के अंदर जाने की अनुमति नहीं थी.

'गांव में एसआईटी जांच पूरी हो चुकी है. इसके चलते मीडिया के प्रवेश पर लगा प्रतिबंध हटा दिया गया है. हालांकि गांव में अभी भी सीआरपीसी की धारा 144 लागू है, ऐसे में 5 से अधिक मीडियाकर्मियों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है.'

प्रेम प्रकाश, एसडीएम सदर, हाथरस 

एसआईटी जांच के बहाने प्रशासन ने किया गुमराह
शुक्रवार तक मीडिया को गांव में नहीं घुसने दिया था. प्रशासन ने एसआईटी जांच के बहाने मीडिया समेत सभी बाहरी लोगों के गांव में आने पर प्रतिबंध लगा रखा था. शनिवार को ईटीवी भारत ने एसआईटी जांच की पड़ताल की. ईटीवी भारत ने जब पीड़ित परिवार से बात की तो पता चला कि एसआईटी सिर्फ गुरुवार को पूछताछ के लिए आई थी. शुक्रवार और शनिवार के एसआईटी का कोई सदस्य नहीं आया. बताया जा रहा है कि लखनऊ से अधिकारियों के आने से पहले स्थानीय प्रशासन मीडिया को अंदर जाने की छूट दी गई.  

पुलिस ने हमें नहीं पीटा: पीड़ित परिवार
पुलिस की धमकी के सवाल पर ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए पीड़िता की मामी ने कहा कि पुलिस ने हमें मारा पीटा नहीं है. हम लोग अपनी मर्जी से घर से बाहर नहीं निकले है. उनका कहना है कि मीडिया के आने से पहले पुलिस ने कहा था कि मीडिया पर भरोसा मत करना. उन्होंने यह भी कहा कि लाश उनके सामने नहीं जलाई गई है. अंतिम संस्कार के वक्त उनके (पीड़ित) घर का कोई सदस्य मौजूद नहीं था.  

आरोपी की मां बोली-मेरे बेटे को फंसाया गया
जब मीडिया ने पीड़िता के गांव में एंट्री तो आरोपी पक्ष के लोग भी सामने आए. एक आरोपी लड़के की मां ने कहा कि मेरे लड़के को फंसाया जा रहा है. आरोपी की मां का कहना है कि उसके बेटे को अरेस्ट करवा दिया है. उसे फांसी पर चढ़वा रहे हैं. उसका कोई दोष नहीं है. उन्होंने आरोप लगाया कि पीड़ित पक्ष ने 25 लाख रुपये के लिए खुद अपनी बच्ची को मारा है.

16:39 October 03

पीड़िता का शव परिवार की मर्जी के बगैर जलाने पर बोले डीजीपी-मैं इस पर टिप्पणी नहीं कर सकता

पीड़िता का अंतिम संस्कार करने से पहले परिवार के सदस्यों से अनुमति नहीं ली गई थी, इस आरोप पर डीजीपी एचसी अवस्थी ने कहा कि मैं इस पर टिप्पणी नहीं कर सकता. निर्णय स्थानीय (प्रशासन) स्तर पर लिया गया. 

16:34 October 03

पांच लोग अगर कहीं भी जाना चाहें, जा सकते हैं: ACS अवनीश अवस्थी

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि 3 अधिकारियों की SIT वहां जाएगी. जहां तक परिवार से मिलने की बात है तो  5 लोग अगर कहीं भी जाएंगे, कोई भी जाना चाहेगा तो जा सकता है.

16:25 October 03

पांच लोगों को आने की अनुमति होगी: ACS अवनीश अवस्थी

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि जो भी जनप्रतिनिधि आना चाहेंगे, पांच लोगों को आने की अनुमति होगी.

16:20 October 03

हाथरस गैंगरेप के दोषियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई: ACS अवनीश अवस्थी

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने हाथरस गैंगरेप पीड़िता के परिवार से मुलाकात की है. उन्होंने बताया, 'हमने उन्हें आश्वस्त किया है कि जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे. SIT की पहली रिपोर्ट कल शाम 4 बजे प्राप्त हुई. कल दो घंटे के भीतर ही माननीय CM जी ने तत्कालीन SP, CO, इंस्पेक्टर, सीनियर सब इंस्पेक्टर सबको निलंबित करने का आदेश दिया.'

15:28 October 03

मौलाना तौकीर को पुलिस ने हिरासत में लिया

बरेली: हाथरस की बेटी की दरिंदगी के बाद हुई हत्या के मामले में सियासत गर्माती जा रही है. आज आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा अपने समर्थकों के साथ हाथरस जा रहे थे, तभी पुलिस ने उन्हें बिहारीपुर पुलिस चौकी पर रोक कर हिरासत में ले लिया. वहीं मौलाना ने कहा कि अगर मुझे हाथरस जाने से रोका गया तो शहर के माहौल के लिए आप लोग जिम्मेदार होंगे.  

मौलाना तौकीर रजा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हाथरस में जो कुछ हुआ, वो लोकतंत्र की हत्या है. इसके लिए डीएम और एसपी जिम्मेदार हैं. उन्होंने शासन को गुमराह किया, इसलिए डीएम और एसपी पर मुकदमा दर्ज होना चाहिए. वहीं एसपी सिटी रविन्द्र कुमार का कहना है कि मौलाना तौकीर आज हाथरस जाने के लिए निकले थे, लेकिन उनको बिहारीपुर पुलिस चौकी पर उनको रोक लिया गया और उन्हें समझ बुझा कर वापस भेज दिया गया है.

14:46 October 03

हाथरस गैंगरेप का मामला शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. शनिवार को पीड़ित परिवार से मिलने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी हाथरस पहुंचे. यहां उन्होंने पीड़ित परिवार से मुलाकात की.

पीड़िता के परिवार से मिले अपर मुख्य सचिव गृह और डीजीपी.

हाथरस: हाथरस घटना को लेकर लगातार विपक्ष के हमलों से घिरे सीएम योगी ने वरिष्ठ अधिकारी अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी सहित अन्य अफसरों को हाथरस भेजकर पीड़ित परिवार से मुलाकात करने के निर्देश दिए हैं. इसके बाद ये अधिकारी हाथरस पहुंच गए हैं.

बता दें कि हाथरस घटना को लेकर देशभर के लोगों में नाराजगी है. जिस प्रकार से सरकार की तरफ से मीडिया को भी पीड़ित परिवार से मिलने नहीं दिया जा रहा था, उसको लेकर तमाम तरह के सवाल भी उठ रहे थे. विपक्षी दल लगातार सरकार पर हमला कर रहे हैं और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.  

सरकार के सूत्र बताते हैं कि अभी इस पूरी घटना में पुलिस के अधिकारियों को सस्पेंड किया गया है. वहीं प्रशासन से जुड़े अधिकारियों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है. एसआईटी की रिपोर्ट आने और अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी की रिपोर्ट के आधार पर भी आगे की कार्रवाई हो सकती है.

बता दें कि, हाथरस में बीती 14 सितंबर को पीड़िता अपनी मां के साथ पशुओं का चारा लेने गई थी. आरोप है कि उस समय गांव का ही युवक संदीप खेत पर आया और युवती को घसीट कर ले गया, जहां उसने तीन अन्य साथियों के साथ मिलकर युवती के साथ दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया. इतना ही नहीं, आरोपियों ने पीड़िता का गला दबाकर मारने का प्रयास किया. इस दौरान आरोपियों ने उसकी इतनी पिटाई की, कि वह बेहोश हो गई.

बेहोशी के बाद आरोपी पीड़िता को मरा समझकर खेत में ही छोड़ गए. आनन-फानन में पीड़िता को जिला अस्पताल लाया गया, जहां से उसे अलीगढ़ रेफर कर दिया गया. अलीगढ़ के बाद उसे दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल रेफर कर दिया गया, जहां इलाज के दौरान पीड़िता की मौत हो गई. इसके बाद दिल्ली से शव गांव लाकर आधी रात में ही पुलिस वालों ने पीड़िता का अंतिम संस्कार कर दिया.

Last Updated : Oct 3, 2020, 10:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details