उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अभिनव गुप्त संस्थान के भवन का उद्घाटन, शैव दर्शन पर होगा शोध

लखनऊ विश्वविद्यालय के अभिनव गुप्त शैव दर्शन संस्थान के भवन का मंगलवार को उद्घाटन किया गया. उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा इस उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि रहे. उनके साथ संस्कृत संस्थान के डॉ. वाचस्पति मिश्र भी मौजूद रहे.

By

Published : Mar 23, 2021, 2:05 PM IST

अभिनव गुप्त संस्थान के भवन का उद्घाटन
अभिनव गुप्त संस्थान के भवन का उद्घाटन

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय के अभिनव गुप्त शैव दर्शन संस्थान के भवन का मंगलवार को उद्घाटन किया गया. उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा इस उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि रहे. उनके साथ संस्कृत संस्थान के डॉ. वाचस्पति मिश्र भी मौजूद रहे.

अभिनव गुप्त संस्थान के भवन का उद्घाटन
शिव दर्शन पर होगा शोध कार्यउद्घाटन समारोह में बोलते हुए पद्मश्री प्रोफेसर बीके शुक्ला ने बताया कि इस संस्थान में शैव दर्शन और तंत्रागम पर शोध कार्य होगा. इस साल करीब 4 से 5 सीटों पर शोध के लिए पीएचडी की प्रवेश प्रक्रिया में शामिल भी किया गया है. उन्होंने बताया कि डिप्टी सीएम के प्रयासों से करीब तीन करोड़ की लागत से इस संस्थान के निर्माण कार्य को पूरा किया गया है. इस भवन में करीब 12 कमरे, दो बड़े हॉल व एक लाइब्रेरी बनकर तैयार है . देश के चुनिंदा संस्थानों में शामिलअभिनव गुप्त संस्थान 5 सितंबर 1968 में स्थापित किया गया था. उस समय के संस्कृत विभाग के विभागाध्यक्ष व प्रोफेसर डॉ. कांति चंद्र पांडे थे. यह शैव दर्शन के देश के चुनिंदा शोध संस्थानों में से है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details