उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बुधवार सुबह मिले कोरोना के 88 नए मरीज, वायरस से दो की मौत

By

Published : Jun 30, 2021, 9:57 AM IST

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार कमी हो रही है. बुधवार सुबह प्रदेश में कोरोना के 88 नए मरीज मिले, जबकि दो संक्रमितों की मौत हो गई.

new corona patients found
new corona patients found

लखनऊ:प्रदेश में कोरोना के मामले(corona cases) घट गए हैं, लेकिन वायरस की चेन ब्रेक नहीं हो रही है. वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कोरोना की तीसरी लहर (third wave of corona) की भी संभावना जताई है. बुधवार सुबह प्रदेश में कोरोना के 88 नए मरीज (88 new corona patients) मिले. साथ ही दो मरीजों की मौत कोरोना वायरस के कारण हो गई. 24 घंटों के कोरोना के आंकड़ों की फाइनल रिपोर्ट शाम को आएगी.

मंगलवार को 24 घंटे में 2 लाख 37 हजार के करीब टेस्ट (corona testing) किए गए. इस दौरान 174 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई. साथ ही 18 मरीजों की वायरस से जान चली गई. प्रदेश में 60 दिन से लगातार केस कम हो रहे हैं. एक दिन में 254 लोगों ने वायरस को हराने में सफलता पाई. प्रदेश में वर्तमान में 2,946 एक्टिव केस रह गए हैं.


0.1 फीसद रही पॉजिटीविटी रेट
यूपी में मरीजों की कुल पॉजिटीविटी रेट 3 फीसद रही है. इसके अलावा 24 घण्टे में प्रदेश में पॉजिटीविटी रेट 0.1 फीसद रही जबकि मृत्युदर अभी 1 फीसदी ही है. जून में प्रदेश में संक्रमण दर का औसत 1 फीसद रहा.

98.5 फीसद रहा रिकवरी रेट
30 अप्रैल को यूपी में सर्वाधिक एक्टिव केस 3,10,783 थे. अब यह संख्या घटकर तीन हजार से नीचे आ गई है. रिकवरी रेट मार्च में 98.2 फीसद था जो अप्रैल में घटकर 76 फीसद तक पहुंच गया था. वर्तमान में फिर से रिकवरी रेट 98.5 फीसद हो गया है.

44 जनपदों में दस से कम मामले, 29 जनपदों में शून्य
मंगलवार को राज्य के 29 जिलों में कोरोना के केस शून्य रहे. वहीं 44 जनपदों में 10 से कम मरीज मिले. 4 जनपदों में डबल डिजिट में मरीज रिकॉर्ड किए गए. वहीं लखनऊ में 12 केस मिले. इस काल में 7 मरीजों की मौत दर्ज हुई.

दूसरी लहर में डेल्टा वैरिएंट की रही आफत
यूपी में दूसरी लहर में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट का कहर रहा.अब डेल्टा प्लस का खतरा बना हुआ है. डेल्टा प्लस को लेकर अलर्ट जारी है. कोरोना की तीसरी लहर के लिए पीकू-नीकू तैयार हो गए हैं. इसके अलावा अब हर जिले में आरटीपीसीआर लैब भी बनाई जाएंगी.

इसे भी पढ़ें-प्रदेश में हर रोज 6 लाख लोगों को टीका देने का लक्ष्य

5900 बेड तैयार
कोरोना की तीसरी संभावित लहर को देखते हुएबच्चों के इलाज के लिए पीकू-नीकू तैयार हो गए हैं. इनमें करीब 5900 बेडों की व्यवस्था हो गई है. इसके अलावा वर्तमान में 40 जनपदों में आरटीपीसीआर लैब हैं. जो अब प्रदेश के 75 जनपदों में बनाई जाएंगी. इसमें से 11 लैब बन गई हैं. प्रदेश में 118 ऑक्सीजन प्लांट भी शुरू हो गए हैं. शेष लैब और प्लांट एक माह में शुरू हो जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details