उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में कोरोना के 815 नए मामले

यूपी में गुरूवार को कोरोना के 815 नए मामले सामने आए हैं. जिससे कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 11,787 हो गई है. वहीं, उत्तर प्रदेश में कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. उत्तर प्रदेश में 1,500 वैक्सीनेशन सेंटर पर 3,000 वैक्सीनेशन सेशन से 55,000 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी.

By

Published : Jan 7, 2021, 7:52 PM IST

वैक्सीनेशन सेंटर पर रखने होंगे इमरजेंसी बेड.
वैक्सीनेशन सेंटर पर रखने होंगे इमरजेंसी बेड.

लखनऊ:यूपी में गुरूवार को कोरोना के 815 नए मामले सामने आए हैं. जिससे कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 11,787 हो गई है. ड्रग कंट्रोलर की ओर से दो वैक्सीन को आपात उपयोग की अनुमति मिल गई. जिसके बाद उत्तर प्रदेश में कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. उत्तर प्रदेश में 1,500 वैक्सीनेशन सेंटर पर 3,000 वैक्सीनेशन सेशन से 55,000 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीनेशन से पहले 11 जनवरी को उत्तर प्रदेश के सभी वैक्सीनेशन सेंटर ड्राई रन किया जाएगा.

3,000 वैक्सीनेशन सेशन का होगा ड्राई रन
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने जानकारी देते हुए बताया कि वैक्सीनेशन के लिए उत्तर प्रदेश में लगभग 1,500 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं. जहां पर 3,000 वैक्सीनेशन सेशन की मदद से स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इससे पहले 11 जनवरी को ड्राई रन किया जाएगा. ड्राई रन में सभी वैक्सीनेशन सेंटर में ठीक उसी तरह से वैक्सीनेशन का काम किया जाएगा, जैसा रियल वैक्सीनेशन के लिए किया जाएगा. बता दें, 11 जनवरी को होने वाला ड्राई रन फाइनल ड्राई रन है.

वैक्सीनेशन सेंटर पर रखने होंगे इमरजेंसी बेड
कोरोना वैक्सीनेशन के लिए उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन सेंटर तैयार किए जा रहे हैं. शासन के निर्देशों के तहत वैक्सीनेशन सेंटर पर इमरजेंसी सुविधा के लिए मिनिमम दो बेड व आवश्यकता पड़ने पर ओर अधिक इमरजेंसी बेड की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी. जिससे वैक्सीनेशन के दौरान किसी की तबीयत खराब होती है तो उसे तत्काल प्रभाव से स्वास्थ सुविधा उपलब्ध कराई जा सके. इसके लिए वैक्सीनेशन सेंटर पर इमरजेंसी बेड उपलब्ध रहेंगे.

10 जनवरी से यूपी में आरोग्य मेला का होगा शुभारंभ
10 जनवरी से उत्तर प्रदेश में आरोग्य मेला का शुभारंभ किया जा रहा है. आरोग्य मेले के तहत उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएंगी जिससे कि जरूरतमंदों तक चिकित्सा सुविधा पहुंच सके व उनकी जांच कर बीमारियों का पता लगाया जा सके.

17 जनवरी को पल्स पोलियो अभियान की तहत लगेंगे कैंप
17 जनवरी से उत्तर प्रदेश में पल्स पोलियो को लेकर अभियान शुरू किया जाएगा. उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में पल्स पोलियो की ड्राप पिलाने के लिए कैंप लगाए जाएंगे, जहां पर 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाई जाएगी. जिसके बाद अभियान से जुड़े हुए कर्मचारी घर-घर जाकर 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को पोलियो पिलाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details