उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मेडिकल के छात्रों के लिए खुशखबरी, यूपी में बढ़ेंगी MBBS की 800 सीटें

उत्तर प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए एक बेहतर मौका मिलने वाला है. यूपी में एमबीबीएस की 800 सीटों को बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

By

Published : Nov 9, 2020, 10:04 AM IST

एमबीबीएस की सीटें बढ़ेंगी
एमबीबीएस की सीटें बढ़ेंगी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मेडिकल के छात्रों के लिए दिवाली से पहले एक बड़ी खुशखबरी मिली है. उत्तर प्रदेश में मेडिकल के छात्रों को एमबीबीएस कराने के लिए प्रदेश में 800 सीटें बढ़ाई जा रही हैं. इसको लेकर नेशनल मेडिकल मिशन ने प्रदेश भर में कई मेडिकल कॉलेजों को एमबीबीएस के तहत छात्रों को एडमिशन की अनुमति दे दी है. इसके बाद प्रदेश भर में 800 सीटों पर एमबीबीएस के छात्र प्रवेश कर पाएंगे.

पांच निजी मेडिकल कॉलेजों में बढ़ेंगी 800 सीटें

आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश के 5 निजी मेडिकल कॉलेजों में 800 सीटों पर मेडिकल के छात्रों की भर्ती की जा सकेगी. इनमें 5 निजी मेडिकल कॉलेजों में 150-150 सीटों के हिसाब से सभी को सीटें आबंटित की गई हैं. इसके बाद प्रदेश भर में 800 एमबीबीएस छात्रों की भर्ती इन कॉलेजों में हो पाएगी. यूपी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम की 800 सीटें बढ़ने के बाद प्रदेश भर में एमबीबीएस के छात्रों को राहत मिलेगी. वहीं प्रदेश भर में इन डॉक्टरों की फौज भी तैयार होगी, जिससे आने वाले दिनों में इन कॉलेजों में जो छात्र एमबीबीएस की पढ़ाई करेंगे, वह अपनी सेवाएं भी उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में देना चाहेंगे. इससे प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाएं भी बेहतर होंगी और लोगों को बेहतर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं मिल पाएंगी.

प्रदेश में अब कुल 7100 सीटें

उत्तर प्रदेश के पांच निजी मेडिकल कॉलेजों में रविवार देर शाम आए आदेश के बाद 150-150 सीटों की अनुमति मिल गई है. इसके बाद प्रदेश भर में 800 एमबीबीएस की सीटें बढ़ गई हैं. यह सभी 800 सीटें पांच निजी मेडिकल कॉलेजों में बढ़ी हैं. इसके बाद प्रदेश भर में कुल 7100 सीटें हो गई हैं.

इन कॉलेजों में बढ़ेंगी सीटें

  • यूनाइटेड इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल कॉलेज साइंस प्रयागराज
  • नोएडा इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस गौतम बुद्ध नगर
  • वरुण अर्जुन मेडिकल कॉलेज शाहजहांपुर
  • श्री वेंकटेश्वर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज अमरोहा
  • नेशनल कैपिटल रीजन मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल मेरठ

वहीं लखनऊ के इंटीग्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में सीटों की संख्या 100 से बढ़ाकर 150 कर दी गई हैं. इसके बाद प्रदेश भर में कुल 7100 सीटें हो गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details