उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: 71वें गणतंत्र दिवस की परेड में स्वच्छ भारत का दिया गया संदेश

By

Published : Jan 26, 2020, 12:35 PM IST

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रविवार को 71वां गणतंत्र दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस अवसर पर राजधानी में परेड का आयोजन किया गया. राज्य की प्रथम नागरिक गवर्नर आनंदी बेन पटेल ने इस दौरान परेड की सलामी ली.

etv bharat
लखनऊ में निकाली गई 71वीं गणतंत्र दिवस परेड.

लखनऊ: 71वां गणतंत्र दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ समेत मंत्रिमंडल के सभी मंत्री भी मौजूद रहे. गणतंत्र दिवस पर सैन्य बलों द्वारा परेड निकाली गई. 71वें गणतंत्र दिवस पर सीएम की पहल पर महिला पीआरवी 112 की भी झलक दिखाई दी. इसके साथ-साथ परेड में महिला शक्तिकरण की धूम रही.

लखनऊ में निकाली गई 71वीं गणतंत्र दिवस परेड.

सीएम योगी ने किया गवर्नर का स्वागत
प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गवर्नर आनंदी बेन पटेल का सबसे पहले स्वागत किया और उनको सलामी मंच तक लेकर गए. उसके बाद राष्ट्रगान के साथ ही परेड की शुरुआत हुई.

मेजर वात्सल्य तिवारी ने किया संचालन
गवर्नर आंनदी बेन पटेल ने 71वें गणतंत्र दिवस पर निकाली जाने वाली भव्य परेड की सलामी ली. परेड का संचालन मेजर वात्सल्य तिवारी ने किया. इसके बाद मार्च पास्ट में सेना के जवान, पुलिसकर्मियों के साथ ही स्कूल कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने टोलियां बनाकर देशभक्ति की धुन पर कदमताल किया.

सेना के टैंक भी हुए शामिल
71वें गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल सेना के टैंक टी-90 भीष्म, 105mm फील्ड गन, एकीकृत संचार वाहन और 7.62mm लाइट मशीन गन सहित लाइट रॉकेट लांचर ने दर्शकों को रोमांचित कर दिया.

सुबह 10 बजे शुरू हुई परेड
परेड सुबह 10 बजे से चारबाग रेल आरक्षण केंद्र के पास से शुरू हुई. इसकी कमान मेजर वात्सल्य तिवारी ने संभाली. आगे टैंक भीष्म और अन्य साजो सामान युक्त वाहन चल रहे थे. वहीं चार डोगरा रेजीमेंट, एएमसी सेंटर कमांड, 16 जाट रेजीमेंट, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सशस्त्र सीमा बल, 9 राजपूत रेजीमेंटल सेंटर, यूपी पुलिस, पीएसी, एटीएस कमांडो, राजस्थान आर्म्ड कांसटेबुलरी की कदमताल ने सब को जोश से भर दिया.

कई स्कूलों के छात्रों भी हुए शामिल
होमगार्ड, एनसीसी, सैनिक स्कूल, सेंट जोसेफ, सीएमएस, बॉयज एंग्लो, बंगाली इंटर कॉलेज, लखनऊ पब्लिक कॉलेज, बाल विद्या मंदिर और लखनऊ पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं की टोलियां बैंड दस्तों के साथ देशभक्ति की धुन पर कदमताल करती नजर आईं.

सांस्कृतिक कार्यक्रमों से दिया देशभक्ति का संदेश
इस बार झांकियों में नो यूज प्लास्टिक और विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने जो कार्यक्रम प्रस्तुत किए, उसमें पॉलिथीन का प्रयोग नहीं करने और पर्यावरण बचाने का संदेश दिया गया.

केडी सिंह बाबू स्टेडियम में संपन्न हुई परेड
चारबाग से शुरू हुई परेड स्टेशन रोड होते हुए हुसैनगंज चौराहा, बर्लिंगटन और विधानभवन होते हुए हिंदी संस्थान के पास केडी सिंह बाबू स्टेडियम के गेट पर संपन्न हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details