उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भारतीयों में प्रतिभा व ज्ञान की कमी नहीं: महापौर संयुक्ता भाटिया

By

Published : Nov 28, 2020, 8:09 PM IST

राजधानी लखनऊ के सीएसआईआर-आईआईटीआर में 6वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में महापौर संयुक्ता भाटिया ने विज्ञान की महत्ता के बारे में लोगों को बताया और इसके साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में राजधानी लखनऊ को नंबर वन बनाने की भी लोगों से अपील की.

6th indian international science festival organized in lucknow
6th indian international science festival organized in lucknow

लखनऊ: सीएसआईआर-आईआईटीआर के प्रांगण में 6वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव के कर्टेन रेजर सेरेमनी का शुभारंभ हुआ. महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि आज विज्ञान के क्षेत्र में देश नित नए ऊंचाइयों को छू रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हम सभी भारतवासियों को आत्मनिर्भरता का मंत्र दिया है. हम सभी ने इस मंत्र को आत्मसात कर भारत को परम वैभव के शिखर तक ले जाने के लिए कमर कसी है.

महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि भारतीयों में प्रतिभा और ज्ञान की कमी नहीं है. यहां ज्ञान का अथाह सागर है. यदि भारतीयों को उचित मार्गदर्शन और सही दिशा प्राप्त हो तो भारत को परम वैभव के शिखर तक जाने से दुनिया की कोई शक्ति नहीं रोक सकती है. हमने कई मौकों पर यह करके दिखाया है. इसका जीता जागता उदाहरण है मंगलयान. हमने पहले ही प्रयास में अपने सीमित संसाधनों में मंगल की कक्षायों में अपने यान को भेदने में सफलता प्राप्त की, जो आज तक विश्व का कोई देश नहीं कर सका. यह हमारी क्षमताओं का उदाहरण मात्र है.

कोरोना वैक्सीन के मामले पर भी आत्मनिर्भरता की ओर
महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन के मामले में भी हम आत्मनिर्भरता की ओर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी को और दिशा देने, इसका और संवर्धन करने का आत्मनिर्भरता के जरिये हमे संकल्प दिलाया है और हमे इसकी राह दर्शायी है. उन्होंने विज्ञान के क्षेत्र में हमे आत्मनिर्भर बनने का राह दर्शायी है. अब समय आ गया है कि हम अपने ज्ञान और क्षमताओं का उपयोग अपने राष्ट्र के विकास और उसकी उन्नति के लिए करें. विज्ञान ज्ञान के सागर का रूप है. आप के प्रयास और मेहनत से ही भविष्य में विज्ञान और नई टेक्नोलॉजी का उद्भव भारत के पावन भूमि पर हो सकेगा. इस दौरान महापौर ने लोगों से स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में राजधानी लखनऊ को नंबर वन बनाने की अपील की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details