उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

69,000 शिक्षक भर्ती : अभ्यर्थियों को आज नियुक्ति पत्र बाटेंगे सीएम योगी

By

Published : Jul 23, 2021, 2:48 AM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को 69,000 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया (69000 teacher recruitment) में रिक्त पदों पर सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे. वह बचे हुए 6,696 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत 69,000 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया में रिक्त पदों पर सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे. वह बचे हुए 6,696 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देंगे. प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि 69000 सहायक शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है. पूर्व में 62,304 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति प्रदान किए जा चुके हैं.

बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के खाली पदों पर भर्ती के लिए 69000 सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया चल रही है. दो चरणों की काउंसलिंग पहले ही पूरी हो गई थी. ऐसे में खाली पड़े हुए करीब छह हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए तीसरे चरण की काउंसलिंग जून के अंतिम सप्ताह में कराई गई. पूर्व में प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक काउंसलिंग के बाद ही चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जाने थे. लेकिन, काउंसलिंग के दौरान ही अचानक इस पर रोक लगा दी गई. इसको लेकर अभ्यर्थियों में काफी नाराजगी भी थी. हालांकि सरकार की तरफ से की गई इस घोषणा के बाद अभ्यर्थियों ने राहत की सांस ली है.

इसे भी पढ़ें-69 हजार शिक्षक भर्ती: गलत प्रश्नोत्तर को लेकर खारिज याचिका के खिलाफ अपील दाखिल

पिछले वर्षों के दौरान हुई भर्तियों में कई पद खाली रह गए हैं. इन्हें भरने के लिए दोबारा से भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. बता दें, इन खाली पदों की संख्या 50,000 से ज्यादा बताई जा रही. बीते दिनों, b.Ed बीटीसी पास करके बेरोजगार घूम रहे युवकों की ओर से इन खाली पदों पर भर्ती किए जाने की मांग उठाई गई थी. जिसको लेकर धरना प्रदर्शन तक किया गया. वहीं, सरकार द्वारा इन खाली पदों पर भर्तियां किए जाने की इस घोषणा ने अभ्यर्थियों को काफी राहत दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details