उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती: बेसिक शिक्षा मंत्री से अभ्यर्थियों को नहीं मिलने दिया गया

By

Published : Aug 28, 2021, 5:32 PM IST

राजधानी लखनऊ में 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती में उत्तीर्ण अभ्यर्थी करीब 22 हजार रिक्त पदों को शामिल करने की मांग कर रहे हैं. इसको लेकर अभ्यर्थी करीब 70 दिन से दिन-रात प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं आज बेसिक शिक्षा मंत्री से मिलने बेसिक कार्यालय पहुंचे अभ्यर्थियों को पुलिस ने पहले ही रोक लिया, और मिलने नहीं दिया.

69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती
69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती

लखनऊ : राजधानी में बीते 70 दिनों से 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती में उत्तीण अभ्यर्थी, 22 हजार रिक्त पदों को शामिल करने की मांग कर रहे हैं. इसको लेकर भारी संख्या में अभ्यर्थी एकजुट हुए. शुक्रवार को सभी अभ्यर्थियों ने भाजपा कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया. जिसके बाद पुलिस ने उन सभी को बेसिक शिक्षा मैदान ले जाकर छोड़ आए. इस बीच बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी बेसिक शिक्षा कार्यालय पहुंचे. अभ्यर्थियों ने उनसे मिलने की पूरजोर कोशिश की, लेकिन पुलिस बल ने उन सभी को रोक दिया, और मिलने नहीं दिया.

परेशान अभ्यार्थियों का कहना है कि बीते 3 साल से सभी मानसिक और आर्थिक तंगी से भी जूझ रहे हैं. उन्हें सरकार से उम्मीद है कि सरकार उनकी मांग को पूरी करेगी. साथ ही अभ्यर्थियों ने नारे लगाए कि योगी है तो योग्यता है. धरना में शामिल अयोध्या से आए करूणा शंकर शुक्ला का कहना है कि योग्यता होने के बावजूद हम सड़क पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट के कहने के बावजूद 22 हजार पदों को अभी तक नहीं भरा गया.

बेसिक शिक्षा मैदान में ही गुजारते हैं रातें

प्रदर्शन में मौजूद महिलाओं ने बताया कि बीते 70 दिनों से 22000 रिक्त पदों को 69000 में शामिल करने की मांग कर रहे हैं. इस बात की हर किसी को जानकारी है, बावजूद इसके कोई भी मंत्री व अधिकारी हमारी बात सुनने को तैयार नहीं है. न चाहते हुए भी हमें सड़कों पर उतरना पड़ रहा है, पुलिस की मार खानी पड़ रही है. त्योहार पर भी हम सभी घर नहीं गए यहीं पर प्रदर्शन करते रहे. भाजपा कार्यालय के सामने भी प्रदर्शन किया वहां से पुलिस ने भगाया. अभ्यर्थियों ने बताया कि इस समय उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी बेसिक शिक्षा कार्यालय में मौजूद हैं, उन्हें अच्छे से ज्ञात है कि 70 दिनों से अभ्यार्थी यहां पर प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन पुलिस उनसे मिलने नहीं दे रही हैं.

दरअसल, 69 हजार शिक्षक भर्ती में 22 हजार रिक्तियों को जोड़ने की मांग को लेकर बीएड डिग्रीधारी अभ्यर्थियों ने सोमवार से शिक्षा निदेशालय के मैदान पर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती में 22 हजार रिक्तियों को जोड़े जाने की मांग तेज होने लगी है. बीएड डिग्रीधारी अभ्यर्थी मांग को लेकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी सौंपा चुके हैं. साथ ही ट्विटर पर भी लगातार ट्वीट कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें-काशी विद्यापीठ की 29 अगस्त को होने वाली परीक्षाएं स्थगित, नई तिथि जारी होने से छात्रों को मिली राहत

अभ्यर्थियों का आरोप है कि सुप्रीम कोर्ट ने दो भागों में 1.37 लाख पदों को भरने का निर्देश दिया था. इसमें अभी भी 22 हजार रिक्त पद हैं. 97 फीसदी अंक वाले प्रतिभागी भी बाहर हैं. उक्त पदों को पूरा कराने के लिए बीएड डिग्रीधारी अभ्यर्थी धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं. इसमें जिले के भी युवाओं ने प्रतिभाग किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details