उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: कोरोना पर नियंत्रण के लिए काम कर रही हैं नगर निगम की 600 टीमें

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना का संक्रमण अब धीरे-धीरे कम हो रहा है. पहले के मुकाबले अब लखनऊ में नए मामलों की संख्या भी कम होती जा रही है. हालांकि अभी भी लखनऊ के चार बड़े जोन में नगर निगम की 600 टीमें इस पर नियंत्रण के लिए काम कर रही हैं.

By

Published : Oct 20, 2020, 2:09 PM IST

नगर निगम लखनऊ
नगर निगम लखनऊ

लखनऊ: पूरे प्रदेश में कोरोना के नए मामलों में कमी आ रही है. जहां पहले 5000 से ज्यादा कोरोना के नए मामले रोज सामने आते थे, वहीं अब यह आंकड़ा घटकर 2500 तक हो गया है. वहीं राजधानी लखनऊ में भी कोरोना वायरस का संक्रमण अब एक चौथाई रह गया है. कोरोना के घटते संक्रमण के पीछे स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीमों का बेहतर प्रदर्शन भी है. इसके चलते अब कोरोना वायरस शहर के 4 बड़े जोन तक सिमट के रह गया है.

वहीं नगर निगम की तरफ से शहर के गोमती नगर, इंदिरा नगर, चिनहट और अलीगंज जैसे बड़े जोन में 600 टीमें काम कर रही हैं. यह टीमें घर-घर जाकर मरीजों के स्वास्थ्य की जांच से लेकर उनको कोरोना वायरस से बचाव के तरीकों को समझा रही हैं. ऐसे जो संभावित मरीज पाए जा रहे हैं, उनको भर्ती भी करा रही है.

4 जोन में कोरोना को रोकेंगी 600 टीमें

राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस का संक्रमण अब पहले से एक चौथाई रह गया है. 15 दिन पहले तक जहां राजधानी में संक्रमण की रफ्तार काफी तेज थी. राजधानी में प्रतिदिन 1000 से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे थे, वहीं अब संक्रमण की रफ्तार घटकर 250 के आसपास रह गई है. शहर के गोमती नगर, इंदिरा नगर, चिनहट और अलीगंज जैसे बड़े इलाकों में कोरोना के मामलों की संख्या अभी भी ज्यादा हैं. ऐसे में नगर निगम इन चार बड़े इलाकों में कोविड को नियंत्रित करने के लिए 600 टीमों के साथ काम कर रही है, जिससे कि कोरोना के नए मामलों की रफ्तार को और धीमा किया जा सके.

स्कूल और सिनेमा खुलने से बढ़ सकता है संक्रमण

नगर निगम की तरफ से शहर में संचारी रोग से लेकर कोरोना वायरस के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है. वहीं नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसके रावत का कहना है कि स्कूल और सिनेमा खुल गए हैं, जिसके चलते संक्रमण बढ़ सकता है. इसके लिए भी हम लोग तैयार हैं. नगर निगम में नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसके रावत ने बताया कि शहर के चार बड़े जोन में कोरोना को रोकने के लिए 600 टीमें काम कर रही हैं. इनके माध्यम से घर-घर जाकर बुजुर्गों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की विशेष जानकारी ली जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details