उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: मेडिकल कॉलेजों में कोविड-19 की जांच के शुल्क में 60% कटौती

By

Published : Oct 31, 2020, 5:52 AM IST

मेडिकल कॉलेजों में कोरोना जांच के लिए वसूल किए जाने वाले शुल्क में 60 प्रतिशत कटौती की गई है. शासन ने आदेश जारी करते हुए मेडिकल कॉलेजों में कोरोना जांच के लिए वसूल किए जाने वाले शुल्क को लगभग आधा कर दिया है.

लखनऊ मेडिकल कॉलेज
लखनऊ मेडिकल कॉलेज

लखनऊ:प्रदेश भर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद सरकार ने कोरोना जांच जिला अस्पतालों में मुफ्त कर दी थी, लेकिन मेडिकल कॉलेजों में जांच का शुल्क लिया जा रहा था. अब सरकार ने आदेश जारी करते हुए मेडिकल कॉलेजों में कोरोना जांच के लिए वसूल किए जाने वाले शुल्क को लगभग आधा कर दिया है.

600 हुई जांच शुल्क
चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधीन मेडिकल कॉलेजों के चिकित्सा संस्थानों में नॉन कोविड-19 के मरीजों की कोरोना वायरस आरटी-पीसीआर जांच अब सिर्फ ₹600 में होगी. अभी तक इसके लिए 1500 रुपये देने पड़ते थे. अब जांच करीब 60% तक सस्ती कर दी गई है. कोरोना वायरस टेस्ट की दर में कमी करके चिकित्सा शिक्षा विभाग ने मेडिकल कॉलेजों में दिखाने और भर्ती होने आ रहे नॉन कोविड-19 मरीजों को बड़ी राहत दी है. दरअसल, इलाज कराने के लिए आ रहे मरीजों को कोरोना वायरस की rt-pcr जांच के लिए ज्यादा रकम चुकानी पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

इनकी 300 रुपये में होगी कोरोना जांच
इस पूरे मामले पर जब अपर मुख्य सचिव डॉक्टर डॉ रजनीश दुबे से बातचीत की गई, तो उन्होंने बताया कि थैलेसीमिया और हीमोफीलिया के मरीजों के तीमारदारों की जांच निःशुल्क की जाएगी. कैंसर के मरीजों और किडनी सहित अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों व उनके तीमारदारों की जांच सिर्फ ₹300 में की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details