उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए 54 हजार अभ्यर्थियों ने कराई काउंसलिंग

By

Published : Nov 26, 2020, 11:04 PM IST

यूपी के बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय की काउंसलिंग जारी है. अब तक 54,822 अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग करा ली है. अब तक 22,257 अभ्यर्थियों ने महाविद्यालय के चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली है.

बीएड कॉलेज.
बीएड कॉलेज.

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय की काउंसलिंग जारी है. अब तक 54,822 अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग करा ली है. 22,257 अभ्यर्थियों ने महाविद्यालय की चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली है. यह जानकारी बीएड की प्रवेश समन्वयक प्रोफेसर अमिता बाजपेई ने दी.

जानकारी देती प्रवेश समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई.

प्रोफेसर अमिता बाजपेई ने बताया कि पहला चरण 19 नवंबर से शुरू हुआ था. इसमें एक से 50 हजार रैंक तक के अभ्यर्थियों को बुलाया गया था. इनमें 26,749 अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग में भाग लिया था. इनमें से 22,257 अभ्यर्थियों को अलॉटमेंट लेटर जारी हो चुका है. अब दूसरे चरण की काउंसलिंग 24 से 28 नवंबर तक चलेगी. गुरुवार तक तीन दिनों में 28, 073 अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली है.

अभ्यर्थियों की एडमिशन के लिए चयन न होने की शिकायत
प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि कई छात्र-छात्राएं मेरिट रैंक ऊपर रहने के बाद भी चॉइस वाले कॉलेज में एडमिशन के लिए चयन न होने की शिकायत कर रहे हैं. उनका आरोप है कि कम अंक वाले व्यक्तियों का चयन हो गया है. प्रो. अमिता ने कहा कि जबकि ऐसा नहीं है. ओपन कैटिगरी, एससी/एसटी, 20 प्रतिशत गर्ल्स रिजर्वेशन को देखते हुए भी सीटें आवंटित की जा रही है. ऐसे में अभ्यर्थियों को लगता है कि कम अंक वालों का एडमिशन हो गया है और उनका रह गया. जबकि बीएड की काउंसलिंग पूरी तरह ऑनलाइन आयोजित है.

नया सत्र 10 दिसंबर से शुरू करने की तैयारी
उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों में बीएड पाठ्यक्रम का नया शैक्षिक सत्र 10 दिसंबर 2020 से शुरू करने की तैयारी है. यूपी बीएड 2020 का आयोजन कर रही लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details